UPSC Covid 19 Guidelines: 6 सितंबर को NDA की परीक्षा, UPSC ने उम्मीदवारों के लिए जारी किया गाइडलाइंस

  • रविवार को NDA की परीक्षा, UPSC ने COVID-19 को लेकर जारी किया गाइडलाइंस
  • उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पलान करना होगा अनिवार्य, फेस मास्क भी जरूरी

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है। आलम ये है कि लॉकडाउन और पाबंदियों के बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि, Unlock के तहत चीजों को दोबारा सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। वहीं, छह सितंबर यानी रविवार को NDA की परीक्षा होने जा रही है। लिहाजा, परीक्षा दिन के लिए UPSC ने कोरोना ( UPSC Covid 19 Guidelines ) को लेकर गाइडलाउइंस भी जारी किया है। जिसे परीक्षा केन्द्र पर परीक्षकों, छात्रों और कर्माचरियों को हर हाल में पालन करना होगा।

NDA परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस

NDA परीक्षा को लेकर UPSC ने यह निश्चित कर दिया है कि सभी उम्मीदवारों को सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पालन करना ( UPSC Covid 19 Guidelines ) होगा। क्योंकि, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने पहले ही घोषणा कर दी है कि NDA की परीक्षा 6 सितंबर को आयोजित की जानी है। यूपीएससी ने पहले ही कहा है कि इस बार NDA I और NDA II के रूप में परीक्षाएं होगी। कोरोना महामारी के कारण मार्च महीने से देश बंद है, लिहाजा इसमें परिवर्तन किया गया है। UPSC ने NDA I और NDA II परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पहले ही समाप्त कर दी है और परीक्षा से पहले आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के माध्यम से UPSC ने परीक्षा में पालन किए जाने वाले कुछ COVID-19 नियमों और सावधानियों के बारे में भी जानकारी साझा कर दी है। यूपीएसी ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी छात्रों को फेस मास्क भी लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा माना जा रहा है कि NDA परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की काफी भीड़ लग सकती है। लिहाजा, इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। जो परीक्षार्थी फेस मास्क नहीं पहने होंगे, उन्हें परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, चेकिंग के दौरान अभ्यर्थियों को फेस मास्क हटाना होगा। इसके अलावा छात्रों को अपने साथ सेनेटाइज भी रखना जरूरी होगा।

उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान

UPSC ने उम्मीद जताई है कि उम्मीदवार इन नियमों का पालन जरूर करेंगे। आयोग ने सलाह दी है कि उम्मीदवार इस मामले को लापरवाही से न लें और अपने कल्याण के साथ-साथ परीक्षा के दिन परीक्षाकेंद्र पर उपस्थित रहने वाले अन्य लोगों की भलाई के लिए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन जरूर करें। यूपीएससी ने यह भी कहा है कि परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति प्रत्येक शिफ्ट में परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही दी जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय से पहले परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करें। परीक्षा केन्द्र पर उम्मीदवारों के तापमान की भी जांच हो सकती है। वहीं, मोबाइल फोन, स्मार्चवॉच जैसी वस्तुओं को परीक्षा केन्द्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned