script

UPSC टॉपर इशिता किशोर ने कहा- मेरे माता-पिता दोनों पटना से, मुझे बिहारी होने पर गर्व है…

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2023 07:16:31 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

UPSC topper 2023: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। वो वायु सेना अधिकारी की संतान है। 26 वर्षीय इशिता ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉप स्थान हासिल किया।

UPSC टॉपर  इशिता किशोर ने कहा- मेरे माता-पिता दोनों पटना से, मुझे बिहारी होने पर गर्व है

UPSC टॉपर इशिता किशोर ने कहा- मेरे माता-पिता दोनों पटना से, मुझे बिहारी होने पर गर्व है

UPSC topper 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विस परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया। इस परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी। टॉप चार स्थानों पर लड़कियां ही हैं। इसके अलावा एक और बड़ी बात इस रिजल्ट से निकल कर सामने आया, वो यह कि यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप के दो स्थानों पर बिहार की लड़कियों ने बाजी मारी। यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर (ishita kishore) पटना तो सेकेंड टॉपर गरिमा लोहिया (Garima Lihiya) बिहार के बक्सर की रहने वाली है। इन दोनों की कामयाबी और स्ट्रग्ल की कहानी कई लोगों को प्रेरित करने वाली है। दूसरी ओर जिस बिहार को देश के कई राज्यों से कमतर आंका जाता है उसने देश की सबसे कठिन परीक्षा में अपना दबदबा फिर से साबित किया।



अभी ग्रेटर नोएडा में रहता है इशिता का परिवार

सिविल सर्विस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर को लेकर पहले कई जगह यह खबरें चली कि वो यूपी की रहने वाली है। लेकिन बाद में इशिता किशोर ने खुद इंटरव्यू में कहा कि मेरे माता-पिता दोनों पटना से हैं और मुझे बिहारी होने पर गर्व है। इशिता किशोर का परिवार फिलहाल ग्रेटर नोएडा के जलवायु विहार में रहता है। लेकिन मूल रूप से वो पटना की रहने वाली हैं।

विंग कमांडर पिता की 2004 में हुई थी मौत

इशिता के दादा पटना सिटी के रहने वाले हैं। जबकि, उनका ननिहाल मूल रूप से सासाराम है। हालांकि अब उनके मामा लोग पटना में रहते हैं। इशिता के पिता संजय किशोर विंग कमांडर थे, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। 2004 में पिता के निधन के बाद इशिता की मां ज्योति किशोर ने बच्चों की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिसका नतीजा अब सबके सामने है।

https://twitter.com/hashtag/UPSC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


इशिता किशोर ने परिवार को दिया सफलता का श्रेय

UPSC 2022 में टॉप करने वाली इशिता किशोर बोलीं- मेरे परिवार ने मुझे असीम समर्थन दिया। मैंने प्रीलिम्स को दो बार पास नहीं किया, लेकिन उन्हें मुझ पर बहुत विश्वास था। जिस तरह से उन्होंने मुझे आगे बढ़ाया और मेरे लिए चीजों को आसान बनाया, मैं उसके लिए उनकी आभारी रहूंगी। इशिता किशोर के बाद सेकेंड रैंक पर आने वाली बिहार की गरिमा लोहिया का सफर भी बहुत प्रेरणादायक है।

यह भी पढ़ें – पिता की मौत के बाद मां ने मुश्किलों में पाला, अब UPSC में दूसरा स्थान लाकर बेटी ने बढ़ाया मान


यूपीएससी टॉप-10 में बिहार के तीन कैंडिडेंट

इशिता की पढ़ाई-लिखाई एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से हुई है। इशिता जब छोटी थीं, तभी पिता का साया उनके सिर से उठ गया था। उनकी मां भी एयरफोर्स से रिटायर हुई हैं। मां ने इशिता को पढ़ा-लिखाकर इस मुकाम तक पहुंचाया है।

इशिता के बड़े भाई ईशान वकील हैं और दिल्ली हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं। इशिता किशोर और गरिमा लोहिया के अलावा पटना के राहुल श्रीवास्तव ने 10वां रैंक हासिल किया है। इस तरह से यूपीएससी टॉप टेन में बिहार के तीन कैंडिडेंट हैं।

यह भी पढ़ें – UPSC सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट जारी, टॉप 4 में सिर्फ लड़कियां, इशिता किशोर टॉपर

 
https://twitter.com/hashtag/Bihari?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l648i

ट्रेंडिंग वीडियो