scriptपीएम मोदी के दौरे से पहले आई धार्मिक हिंसा पर अमरीका की सालाना रिपोर्ट, भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं | Us report says religious freedom violation in india against minority ahead PM modi us visit | Patrika News

पीएम मोदी के दौरे से पहले आई धार्मिक हिंसा पर अमरीका की सालाना रिपोर्ट, भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2023 12:42:56 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

US Report: अगले महीने होने वाले पीएम मोदी के अमरीका दौरे से पहले जारी एक सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर हमला हो रहा है। इसे लेकर अमरीका ने भारत से ऐसे हमले को कम और इसकी निंदा करने की उम्मीद लगाई है।

narendra_modi.jpg

PM Modi

US Report: इस महीने की 22 तारीख को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिंद महासागर क्षेत्र के देश पापुआ न्यू गिनी का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम इंडिया पेसिफिक आईलैंड कॉरपोरेशन समिट में हिस्सा लेंगे। दरअसल भारत, प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है। इस दौरे के ठीक बाद पीएम मोदी जून महीने में अमरीका की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं। यह दौरा भारत-अमरीका के रिश्ते को और मजबूत करने के लिए काफी अहम माना जा रहा है। लेकिन इससे पहले अमेरिका के सालाना रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2022 में भारत में मुसलमानों और ईसाइयों समेत सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हिंसा की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है।


हम भारत से निंदा की उम्मीद करते हैं

इस रिपोर्ट में साफ-साफ बताया गया है कि भारत में साल 2022 में अल्पसंख्यकों पर हिंसा में काफी बढ़ोतरी हुई है। भारत सरकार को इसे कम करने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए। इस रिपोर्ट को जारी करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत सरकार को ऐसे हमलों की निंदा करनी चाहिए।

इस रिपोर्ट में भारत में मुसलमानों और ईसाइयों सहित सभी धार्मिक और संख्या को पर हम लोग का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था का कहना है कि वो पूरे विश्व भर में इस तरह का साहसिक काम करते हैं, ताकि समाज में सभी की भागीदारी समान रूप से हो।

कोई वंचित न रह जाए और जिन्हें सताया या दबाया जा रहा है, उनके हक का आवाज को उठाते हैं। ताकि आने वाले दिनों में उनकी स्थिति बेहतर हो। भारत में भी ऐसी ही समरसता आए इसीलिए हम उम्मीद करते हैं कि भारत सरकार इन हमलों की सार्वजनिक रूप से निंदा करें।

यह भी पढ़ें

अजित पवार बोले ‘शिंदे सरकार पर नहीं है कोई खतरा’, क्या महाराष्ट्र में फिर होगा खेला


जी-7 और क्वॉड शिखर सम्मेलन में भी राष्ट्रपति बाइडेन से मिलेंगे मोदी

अमरीका भी प्रशांत महासागर के इन देशों के साथ सहयोग बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसी के तहत अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी पापुआ न्यू गिनी का दौरा करेंगे और फिर 24 मई को जो बाइडन और पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाली क्वाड की बैठक में शिरकत करेंगे। इसके बाद मोदी अमरीका जाएंगे। जहां फिर से इन दोनों की मुलाकात होगी। इस दौरान जो बाइडन पीएम मोदी से इस रिपोर्ट के बारे में क्या कहते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।

क्योंकि अल्पसंख्यकों पर सर्वाधिक हमला भारत में ही नहीं हो रहा है। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में एक समय हिंदू आबादी लगभग 20% थी, जो घटकर अब 1% के करीब रह गई है। इतनी बड़ी आबादी के साथ वहां क्या हुआ, वो कहां चले गए, इसका उत्तर कोई नहीं देता है, बांग्लादेश में भी कमोबेश वही हाल है। लेकिन दूसरी तरफ भारत की बात करें तो यहां के अल्पसंख्यक हर क्षेत्र में फल फूल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

भाजपा के विजय पथ पर फ्री स्कीम्स और OPS का ‘स्पीड ब्रेकर’, कांग्रेस का बढ़ रहा ग्राफ



 

ट्रेंडिंग वीडियो