script

उत्तराखंड: भूकंप से दहला पिथौरागढ़, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2018 03:04:02 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मौसम विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पिथौरागढ़ में केवल एक बार ही भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उत्तराखंड: भूकंप से दहला पिथौरागढ़, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई भूकंप की तीव्रता

उत्तराखंड: भूकंप से दहला पिथौरागढ़, 5.0 आंकी गई भूकंप की तीव्रता

देहरादून। उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में रविवार को दोपहर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहला झटका करीब 12.38 मिटन पर आया जबकि दूसरा झटका 12.45 बजे आया। पहली बार की अपेक्षा दूसरी बार जोरदार झटके महसूस किए गए। हालांकि मौसम विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पिथौरागढ़ में केवल एक बार ही भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई। भूकंप के इस झटके से फिलहाल किसी तरह की कोई जान-माल की खबर नहीं आई है।

https://twitter.com/hashtag/Uttarakhand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

दहशत में आ गए लोग

आपको बता दें कि जब पहली बार भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके बाद लोग दहशत में आ गए। इस दौरान धारचूला और अस्कोट में लोगों के घरों में रखे सामान तक अपने जगह से गिर गए। लोगों के बीच इसके बाद अफरा-तफरी का माहौल गया। लोग भाग कर अपने घरों से बाहर निकलने लगे। मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई और इसका केंद्र नेपाल में था। इसकी गहराई करीब 10 किलोमीटर तक थी। दूसरी और आपदा नियंत्रण विभाग ने बताया है कि इस भूकंप के कारण किसी तरह के जान-माल की कोई क्षति नहीं हुई है।

मिजोरम: मुख्य चुनाव अधिकारी पर CM ललथनहवला का गंभीर आरोप, दिल्ली हुए तलब

मिजोरम में शनिवार को आया था भूकंप

आपको बता दें कि मिजोरम में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी। भूकंप के यह झटका रात के 10.45 बजे आया था। इसका केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। हालांकि इससे किसी तरह से कोई क्षति नहीं हुई। गौरतलब है कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों में असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर हैं। भूकंप वैज्ञानिकों की मानें तो देश का पूर्वोत्तर हिस्सा दुनियाभर के सर्वाधिक भूकंप की आशंका वाले क्षेत्रों में छठे स्थान पर माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो