scriptउत्तराखंड: 9 मई को खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त कर सकेंगे दर्शन | Uttarakhand: God Kedarnath Dham Cupboard will open on 9th May, devotees can do Darshan | Patrika News

उत्तराखंड: 9 मई को खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त कर सकेंगे दर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 05:36:09 am

Submitted by:

Anil Kumar

9 को खुलेंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट।
25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट।
शिवरात्रि के विशेष अवसर पर तय की गई तारीख।

उत्तराखंड: 9 मई को खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त कर सकेंगे दर्शन

उत्तराखंड: 9 मई को खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त कर सकेंगे दर्शन

देहरादून। उत्तराखंड समेत उत्तर भारत में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में सफेद चादर बिछ गई है। भगवान केदारनाथ के धाम में भी बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। इन सबके बीच बाबा केदारनाथ के भक्तों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल भगवान केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को खोले जाएंगे। वहीं हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाने की तिथि 25 मई तय की गई है। केदार धाम के कपाट गणना के अनुसार नौ मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खोले जाएंगे।

देवभूमि में रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जाएगा साल 2019

महाशिवरात्रि के अवसर पर कपाट खोलने की तय हुई तिथि

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी व मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि हर साल की तरह महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मंदिर बाबा केदार की पंचमुखी भोग मूर्ति का श्रंगार किया गया। इसके बाद रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर केदार धाम के कपाट खोलने की तिथि तय की गई। डोली प्रस्थान का समय 6 मई को निश्चित किया गया है। इस दौरान विद्यापीठ के वेदपाठियों व छात्र-छात्राओं ने धार्मिक भजन-कीर्तन किया। इस मौके पर बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, सीईओ बीडी सिंह सहित आचार्यगण, हक-हकूकधारी आदि मौजूद रहे।

घर बैठे कराये काशी विश्वनाथ मंदिर में अभिषेक, प्रवासी भारतीय करायेंगे अनोखा दर्शन

25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट को 25 मई को खोले जाएंगे। इसी के साथ लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी खोले जाएंगे। कपाट खुलने से पहले सड़क मार्ग से बर्फ हटाई जाएगी। हेमकुंड ट्रस्ट के प्रबन्धक सेवा सिंह के अनुसार,इस साल बर्फबारी के चलते हेमकुंड साहिब में 20 फीट से ज्यादा की बर्फ जमा हो गई। इसको ध्यान में रखते हुए गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने अप्रेल महीने में ही तैयारियां शुरु कर देगा।

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो