scriptपर्यटकों को लुभाने के लिए उत्तराखंड सरकार का बड़ा प्लान, लोगों को देगी 1000 रुपए का इंसेंटिव कूपन | Uttarakhand Govt Will Give Incentive Coupons To Tourists For Vising | Patrika News

पर्यटकों को लुभाने के लिए उत्तराखंड सरकार का बड़ा प्लान, लोगों को देगी 1000 रुपए का इंसेंटिव कूपन

Published: Sep 09, 2020 03:15:43 pm

Submitted by:

Soma Roy

Uttarakhand Govt Plans To Attract Tourists : कोरोना काल में सैलानियों को दोबारा पहाड़ों पर घूमने के लिए आकर्षित करने के लिए दिए जा रहें ऑफर
स्कीम का फायदा लेने के लिए पर्यटकों को सरकार की स्मार्ट सिटी पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

coupom1.jpg

Uttarakhand Govt Plans To Attract Tourists

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आते ही पहाड़ी इलाके सैलानियों की भीड़ से गुलजार हो जाया करते थे। खासतौर पर उत्तराखंड की वादियों की सैर के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। मगर कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते इस बार टूरिस्म सेक्टर को काफी नुकसान हुआ है। लोग संक्रमण के डर के चलते घूमने कम ही जा रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने पर्यटकों को लुभाने के लिए खास प्लान तैयार किया है। इसके तहत वहां आने वाले लोगों को 1000 रुपए का इंसेंटिव कूपन (Incentive Coupon) दिया जाएगा। साथ ही कुछ अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि पर्यटकों को ज्यादा संख्या में आने के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें विशेष डिस्काउंट कूपन दिए जाएंगे। ये ऑफर उन पर्यटकों को मिलेगा जो उत्तराखंड के होटलों में में तीन दिन के लिए ठहरने की ई-बुकिंग कराएंगे। कूपन लेने के लिए ऐसे लोगों को “पर्यटक श्रेणी के तहत सरकारी पोर्टल स्मार्ट सिटी वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत कराना होगा। ऐसा करने पर राज्य के पर्यटन स्थलों में एक होटल या होमस्टे में अपने प्रवास के दौरान कूपन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। सरकार ने इस योजना का नाम वाउचर स्कीम रखा है।
सरकार ने जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पिछले बुकिंग करने वाले पर्यटकों को पैसा रिफंड करने का भी वादा किया है। क्योंकि COVID-19 के कारण अभी ये जगह पर्यटकों के लिए बंद है। मालूम हो कि उत्तराखंड पर्यटकों के लिए काफी अच्छी जगह है। यहां हर साल लाखों लोग घूमने आते हैं। इससे सरकार को अच्छा राजस्व भी मिलता है। वैसे कोरोना काल में पर्यटकों की दिलचस्पी दोबारा जगाने के लिए सरकार समेत कई होटल मालिक तरह—तरह के डिस्काउंट दे रहे हैं। बाहर से घूमने आने वालों को यहां किसी तरह का खतरा न हो इसके लिए कुछ गाइडलाइन भी तय की गई हैं। जिसके तहत यात्रियों को एक COVID नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी। ध्यान रहे कि ये 72 घंटे से अधिक की न हो। यानि राज्य में एंट्री से पहले उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें प्रवेश मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो