scriptहर की पौड़ी पर आकाशीय बिजली का कहर, 80 फीट की दीवार गिरने से मलबे में तब्दील हुआ इलाका | Uttarakhand: lightning Fallen In Har Ki Pauri Haridwar,Wall Collapse | Patrika News

हर की पौड़ी पर आकाशीय बिजली का कहर, 80 फीट की दीवार गिरने से मलबे में तब्दील हुआ इलाका

Published: Jul 21, 2020 02:25:14 pm

Submitted by:

Soma Roy

lightning Fallen In Har Ki Pauri : ब्रह्मकुंड के पास हुआ हादसा, बिजली रात के वक्त गिरी जिसके चलते कोई हताहत नहीं हुआ
दीवार गिरने से पूरे इलाके में फैला मलबा, बिजली के खंभे टूटे

har_ki_paudi1.jpg

lightning Fallen In Har Ki Pauri

नई दिल्ली। पहाड़ों से घिरे होने के चलते अक्सर देवभूमि (Devbhoomi) उत्तराखंड पर अक्सर प्राकृतिक आपदाओं की मार झेलनी पड़ती है। हाल ही में पिथौरागढ़ में बादल फटने से जहां भयंकर भूस्खलन की घटना सामने आई थी। वहीं अब पावन तीर्थ स्थल हर की पौड़ी (Har Ki Pauri) पर आसमान से आफत आ गिरी है। आकाशीय बिजली (Lightning Strikes) गिरने से यहां बनी 80 फीट की दीवार ढ़ह गई। जिससे पूरा इलाका मलबे के ढ़ेर में तब्दील हो गया। गनीमत ये रही कि लॉकडाउन के चलते अभी घाट पर आने वाले लोगों की तादाद न के बाराबर है, इसलिए अभी तक किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।
हादसा ब्रह्मकुंड के पास हुआ। बिजली गिरने से पूरी दीवार टूटका बिखर गई। जिसका मलबा पूरे क्षेत्र में फैल गया। ये तस्वीरें सोशल मीडिया और वॉट्सऐप ग्रुप पर वायरल हो रही हैं। बिजली गिरने की घटना देर रात हुई। उस वक्त घाट पर कोई मौजूद नहीं था, इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ। मगर दीवार टूटने से बिजली के खंबे उखड़ गए। साथ ही तारें टूट गईं। बताया जाता है कि जिस समय बिजली गिरी, उस वक्त तेज बारिश हो रही थी। हादसे के बाद अखाड़ा परिषद के श्रीमहंत नरेंद्र गिरी भी हर की पौड़ी पर हालात का जायजा लेने पहुंचे। इलाके से मलबे को हटाकर सफाई कराई जा रही है।
उत्तर भारत में मॉनसून की वजह से बारिश हो रही है। उत्तराखंड में भी तेज बारिश को लेकर लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है। उत्तराखंड में हर रोज बारिश हो रही है। 24 घंटे पहले भी मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य इलाकों में भी आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। इस कारण अलग-अलग क्षेत्रों में सौ से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो