scriptवैलेंटाइन डे के दिन होटल में रूम बुकिंग पर पुलिस डाले अड़ंगा को घबराएं नहीं, उठाएं ये कदम | valentine day special for all loving couples | Patrika News

वैलेंटाइन डे के दिन होटल में रूम बुकिंग पर पुलिस डाले अड़ंगा को घबराएं नहीं, उठाएं ये कदम

Published: Feb 12, 2018 05:34:35 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

भारतीय संविधान में अनमैरिड कपल्स के लिए कई प्रकार के अधिकार सुरक्षित किए गए हैं। जिनमें से एक यह भी है कि आप होटल में रूम लेकर रह सकते हैं।

hotel rooms
नई दिल्ली। 2 दिन बाद वैलेंटाइन डे पूरी दुनिया भर में मनाया जाएगा। इस दिन दुनिया भर के कपल्स अपने प्यार का इज़हार करने के लिए अपने-अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए जितना अच्छा हो सकते उतना अच्छा करते हैं। कुछ आंकड़े बताते हैं कि वैलेंटाइन डे के दिन दुनियाभर में बिकने वाले कंडोम की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं इस दिन दुनिया भर के होटलों में भी अनमैरिड कपल्स की बुकिंग फुल रहती है।
इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी ज़रूरी है। सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि यदि आप और आपकी पार्टनर बालिग हैं तो आप किसी भी होटल में रूम ले सकते हैं। हालांकि कई होटल अनमैरिड कपल्स को रूम नहीं देते हैं। लेकिन कई होटल ऐसे भी हैं जो अनमैरिड कपल्स को बेहिचक रूप देते हैं।
भारतीय संविधान में अनमैरिड कपल्स के लिए कई प्रकार के अधिकार सुरक्षित किए गए हैं। जिनमें से एक यह भी है कि आप होटल में रूम लेकर रह सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसी अनमैरिड कपल को पुलिस के सवाल-जवाब का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पुलिस आपको होटल के एक ही रूम में रहने पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है। यदि पुलिस आपसे इस मामले में कोई पूछताछ करे तो आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है।
नियमों के मुताबिक एक व्यस्क जोड़ा अपनी मर्ज़ी से एक ही रूम में रह सकता है। लेकिन आपके लिए ये जानना काफी ज़रूरी है कि यदि आप होटल के एक कमरे में पति-पत्नी की तरह हैं तो आपको शादीशुदा माना जाएगा। बताते चलें कि लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वाले कपल में यदि लड़के की किसी भी कारणवश मौत हो जाती है तो उसके साथ रहने वाली लड़की उसकी संपत्ति की हकदार होती है। नियमों के मुताबिक ऐसी स्थिति में लड़की को लड़के की संपत्ति का अधिकार मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो