scriptरेप मामला: बाबा राम रहीम पर फैसले से पहले तनाव, हरियाणा सरकार बुला सकती है सेना | Verdict on Ram Rahim in misdeed case: 75 companies of central forces arrive in Punjab DGP visits sensitive areas | Patrika News

रेप मामला: बाबा राम रहीम पर फैसले से पहले तनाव, हरियाणा सरकार बुला सकती है सेना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2017 06:07:00 pm

Submitted by:

kundan pandey

दुष्कर्म के मामले में आरोपी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर 25 अगस्त को फैसला आने वाला है।

Dera_chief_Ram_Rahim

Dera_chief_Ram_Rahim

नई दिल्ली/चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने पंचकूला स्थित सीबीआई अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ 25 अगस्त को साध्वी यौन शोषण प्रकरण में सुनाए जाने वाले फैसले की प्रतिक्रिया से निपटने के लिए ऐहतियाती गिरफ्तारी व सेना बुलाने के विकल्प खुले रखे हैं। उधर पंचकूला ही फैसले का केन्द्र होने के कारण अब तक वहां हजारों डेरा अनुयायी पहुंच चुके हैं। अनुमान के अनुसार करीब डेढ लाख डेरा अनुयायियों ने सडकों और आसपास के खेतों-खाली मैदानों में शरण ली है। इन अनुयायियों का कहना है कि वे डेरा प्रमुख के दर्शन करने आए हैं।
मुख्यमंत्री ने लिखा केंद्रीय गृहमंत्री को पत्र 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र भेजकर और केन्द्रीय बल मुहैया कराने का अनुरोध किया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने बताया कि केन्द्र से मिली अर्धसैनिक बलों की कम्पनियों के अलावा करीब ढाई हजार पुलिसकर्मी तथा दो हजार होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संवेदनशील स्थानों पर दस वरिष्ठ आईपीएस की तैनातगी भी की जा रही है।
25 अगस्त को आएगा फैसला

दुष्कर्म के मामले में आरोपी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर 25 अगस्त को फैसला आने वाला है। लेकिन फैसले से पहले पंचकूला में हालात बेहद तनावपूर्ण है। हरियाणा और पंजाब को अलर्ट पर रखा गया है। केंद्रीय बलों की 75 कंपनियों को दोनों राज्यों में तैनात की गई है। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुरेश अरोरा ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी की गई है। डेरा सच्चा सौदा के ‘नाम चर्चा घर’ के बाहर पुलिस की सख्त पहरेदारी है। उधर खबरें मिल रही हैं कि डेरा से जुड़े लोग पेट्रोल, डीजल, पत्थर और धारदार हथियार जमा कर रहे हैं। इसे देखते हुए हरियाणा और पंजाब को लगभग छावनी में तब्दील किया जा रहा है।
बठिंडा में 11 हजार पुलिसकर्मी तैनात
डीजीपी सुरेश अरोरा पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। मंगलवार सुबह उन्होंने बठिंडा का दौरा किया। डीजीपी सुरेश ने बताया कि केंद्रीय बलों के अलावा लगभग 11 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती केवल बठिंडा में की गई है।
डीजीपी ने अधिकारियों के साथ की सुरक्षा पर चर्चा
राज्य के पुलिस महानिदेशक सुरेश ने पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था), पुलिस महानिदेशक (खुफिया), जिला मजिस्ट्रेट के साथ-साथ एसएचओ स्तरीय बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की। इस बैठक में अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों और अन्य समूहों की योजना के बारे में उपलब्ध विस्तृत खुफिया जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को मुहैया कराई गई।
पंजाब पुलिस ने अर्धसैनिक बलों के साथ निकाला फ्लैग मार्च

उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी बठिंडा, मनसा और मुक्तसर जिले में रहते हैं। इन तीन जिलों की सीमाएं सिरसा से लगती हैं। पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोरा ने मनसा, मोगा, पटियाला, लुधियाना और फतेहगढ़ साहिब जिलों का भी दौरा किया। मंगलवार को पंजाब पुलिस ने अर्धसैनिक बलों के साथ फ्लैग मार्च भी निकाला।
हरियाणा में धारा 144 लागू, धारदार हथियार जमा कर रहे हैं डेरा के समर्थक

शुक्रवार को आने वाले फैसले के मद्देनजर पूरे हरियाणा में धारा 144 लागू कर दी है और प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया है। सरकार ने डेरा प्रेमियों के चर्चा घरों में लाठी, डंडों और दूसरे हथियारों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उधर पंजाब के डीजीपी ने प्रदेश के सभी डीआईजी, आईजी और एसएसपी को अलर्ट जारी कर बताया है कि डेरा से जुड़े लोग पेट्रोल, डीजल, पत्थर और धारदार हथियार जमा कर रहे हैं। दोनों प्रदेशों को लगभग छावनी में तब्दील किया जा रहा है।
ये है मामला
डेरा सच्चा सौदा की एक पूर्व महिला अनुयायी ने गुरमीत राम रहीम पर डेरा परिसर में बलात्कार करने का आरोप लगाया था। डेरा सच्चा सौदा हरियाणा के सिरसा के पास स्थित है। 1999 में अपराध किए जाने का आरोप है लेकिन प्राथमिकी 2002 में दर्ज की गई है। मामले में डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने जांच की थी। डेरा प्रबंधन अपने प्रमुख के खिलाफ सभी आरोपों को गलत बताता रहा है। गौरतलब है कि हरियाणा और पंजाब में डेरा प्रमुख के अनुयायियों की बड़ी संख्या है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो