scriptरिश्ते बनेंगे स्ट्रॉग, इन बातों पर गौर फरमाएं | simple ways to make relationship strong | Patrika News

रिश्ते बनेंगे स्ट्रॉग, इन बातों पर गौर फरमाएं

Published: Nov 02, 2016 03:07:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

किसी ने सच ही कहा ​है आपसी रिश्तों में एक बार खटास आ जाती है तो रिश्ते तार-तार हो जाते हैं। कभी-कभी छोटी-छोटी बाते हमारे रिश्ते को बिगाड़ देती है और कभी मजबूत कर देती है।

relationship strong

relationship strong

किसी ने सच ही कहा ​है आपसी रिश्तों में एक बार खटास आ जाती है तो रिश्ते तार-तार हो जाते हैं। कभी-कभी छोटी-छोटी बाते हमारे रिश्ते को बिगाड़ देती है और कभी मजबूत कर देती है। ऐसे में रिश्तों की मजबूती के लिए जरूरी है कि किसी भी बात को शेयर करने से पहले दूसरों की भावनाओं को भी समझें। इससे दूसरों को बुरा भी नहीं लगेगा और आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा। 
जिम्मेदारियों का करें बंटवारा आजकल के समय में पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी होते हैं। एेसे में आप अपनी जिम्मेदारियों को समझे। हर काम में पार्टनर का हाथ बटाएं। गलतियों को माफ करना सीखे रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को समझे। अगर आपके पार्टनर से कोई गलती हो गई हो तो उसे माफ कर दें। धोखा न दें हर रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। 
अपने पार्टनर से हर बात शेयर करें। उनसे कोई भी बात न छिपाएं। अगर आपके बारे में कोई भी बात उनको किसी और से सुनने को मिलेगी तो उन्हें बहुत बुरा लगेगा। एक दूसरे के परिवार का सम्मान करें हर कोई चाहता हैं कि उसके परिवार को सम्मान मिलें। 
अगर आप उनके माता-पिता को अपने परिवार की तरह आदर करेंगी तो इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा। पसंद-नापसंद का रखें ध्यान अपने पार्टनर की पंसद नपसंद का पूरा ख्याल रखें। अपने पार्टनर की कमियों को बताने की बजाए उनकी अच्छी आदतों की तारीफ करें। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। इसके अलावा आप चाहें तो विशेष मौकों पर अपनों को उपहार देकर उनका दिल जीत सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो