scriptइस बार सावन के सोमवार में बनेगा सर्वार्थ सिद्धि योग, मिलेगा मनचाहा वरदान  | Sawan Somvar vrat katha tithi puja vidhi in hindi | Patrika News

इस बार सावन के सोमवार में बनेगा सर्वार्थ सिद्धि योग, मिलेगा मनचाहा वरदान 

locationलखनऊPublished: Jul 05, 2017 08:49:00 am

इस बार सावन के सोमवार 10 जुलाई से शुरू हो रहे हैं।

shiv

shiv

लखनऊ। इस बार सावन के सोमवार 10 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। इसके लिये हर जगह तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। भगवान शिव की आराधना के लिये लखनऊ में तैयारियां शुरु की जा चुकी हैं। इसी सिलसिले में डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में स़जावट जारी है। मनकामेश्वर मंदिर के पुजारी राम ने बताया कि सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय माह होता है। इस बार सावन के सोमवार का विशेष योग का बन रहा है। इस योग में व्रत रखने से मनचाहा फल मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार हैं। ये पवित्र माह सोमवार से ही शुरू होगा और 7 अगस्त (सोमवार) को ही इसका समापन होगा। ये खास योग कई वर्षों के बाद ही बनता है। 

बनेगा सर्वार्थ सिद्धि योग

पंडित दुर्गा दत्त ने बताया कि इस बार सावन माह में तीन सोमवार सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं। पहला सोमवार सर्वार्थ सिद्धि योग में शुरू होगा और आखिरी सोमवार के सर्वार्थ सिद्धि योग में खत्म भी होगा। सर्वार्थ सिद्धि योग का समय़ बहुत ही शुभ माना जाता है। सर्वार्थ सिद्धि योग मतलब होता है अपने आप में सिद्ध। अगर आप इस दिन कोई पूजा या हवन-यज्ञ करेंगे तो आपको काफी फायदा मिलेगा। 

रोटक व्रत की महत्ता

सावन के महीने में रोटक व्रत की भी काफी महत्ता होती है। सावन माह में अगर पांच सोमवार होते हैं तो वह रोटक व्रत कहलाता है। इसमें भगवान शिव-पार्वती की प्रीति के लिए व्रत रखकर शिवजी की बेलपत्र, दूध, दही, चावल, पुष्प, गंगाजल सहित पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है। आखिरी सोमवार को रक्षा बंधन रहेगा। इस दिन चंद्रग्रहण का साया भी रहेगा।

सावन सोमवार के व्रत की विधि 

सावन के सोमवार के दिन में एक समय भोजन करने का प्रण लेना चाहिए। भगवान भोलेनाथ के साथ पार्वती जी की पुष्प, धूप, दीप और जल से पूजा करनी चाहिए। इसके बाद भगवान शिव को तरह-तरह के नैवेद्य अर्पित करने चाहिए जैसे दूध, जल, कंद मूल आदि। सावन के हर सोमवार को भगवान शिव को जल अवश्य चढ़ाएं। रात को जमीन पर सोएं। इस तरह से सावन के प्रथम सोमवार से शुरु करके कुल नौ या सोलह सोमवार इस व्रत का पालन करना चाहिए। नौवें या सोलहवें सोमवार को व्रत का उद्यापन करना चाहिए। अगर नौ या सोलह सोमवार व्रत करना संभव ना हो तो केवल सावन के चार सोमवार भी व्रत किए जा सकते हैं।

सावन सोमवार की व्रत कथा

अपने भोले स्वभाव के कारण भगवान शिव का एक नाम भोलेनाथ भी है। इसी कारण भगवान शिवजी से जुड़े व्रतों में किसी कड़े नियम का वर्णन पुराणों में नहीं है। साथ ही शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार व्रत में तीन पहर तक उपवास रखने के बाद एक समय भोजन करना चाहिए। सिर्फ सावन सोमवार ही नहीं अन्य शिवजी से जुड़े व्रतों में भी सूर्योदय के बाद तीन पहर (9 घंटे) तक उपवास रखना चाहिए। साथ ही भगवान शिव की प्रिय वस्तुएं जैसे भांग- धतुरा आदि उनकी पूजा में अवश्य रखने का प्रयत्न करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो