Vicky Kaushal: सिर्फ पांच साल के करियर में विक्की ने अपने कौशल से बॉलीवुड में कर दी सर्जिकल स्ट्राइक

  • Vicky Kaushal ने महज पांच वर्षों में बॉलीवुड में बनाई अलग पहचान
  • 'मसान' और 'उरी द सर्जिकल के लिए मिले सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार
  • 6 जुलाई 1988 को मुंबई में श्याम कौशल के घर में हुआ विक्की कौ जन्म

नई दिल्ली। बॉलीवुड ( Bollywood ) में कम समय में अलग मुकाम हासिल करने वाले अदाकारों की जब भी बात होगी विक्की कौशल का नाम जरूर लिया जाएगा। विक्की कौशल ( Vicky Kaushal ) ने सिर्फ पांच वर्ष में अपने शानदार अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ देश और दुनिया के मूवी लवर्स के दिलों में खास जगह बना ली है।

साधारण से दिखने वाले चेहरे और छरहरी काया के साथ विक्की कौशल ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो हर किसी ने सोचा कि कुछ नहीं होगा, लेकिन विक्की ने पहली ही फिल्म मसान से सबको बता दिया कि वे इंडस्ट्री में कुछ करने आए हैं। आईए विक्की कौशल के करियर से जुड़ी कुछ खास बातों पर डालते हैं एक नजर।
विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में शाम कौशल के घर पर हुआ। शाम कौशल पेशे से बॉलीवुड मैं स्टन्टमैन और उसके बाद एक्शन निर्देशक के रूप काम करते हैं। यही वजह है कि विक्की कौशल का झुकाव शुरू से ही फिल्मों की तरफ कुछ ज्यादा था।

कंगना रनौत ने ऐसा क्या ट्वीट किया जिसकी चपेट में रणवीर सिंह, रणबीर कपूर समेत बॉलीवुड के कई सितारे आ गए

परिवार चाहता था इंजीनियर बनें विक्की
विक्की के पिता बेटे बॉलीवुड से दूर रखना चाहते थे। वे चाहते हैं बेटा ऐसे करियर में जाए जो स्थिर हो। उन्होंने विक्की कौशल को मुंबई के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के लिए दाखिल करवा दिया।

एक आईटी कंपनी मैं उन्होंने नौकरी भी मिल गयी थी, मगर उन्होंने महसूस किया कि एक 9-5 की नौकरी उनके लिए अनुपयुक्त होगी और उन्होंने फिल्म में अपना करियर बनाना शुरू कर दिया।

सीखा अभिनय
विक्की कौशल ने किशोर नमित कपूर की अकादमी में अभिनय करना गुर सीखना शुरू कर दिया, ताकि बॉलीवुड में जगह बना पाएं।

इसके बाद 2012 में उन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर- 2 के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। इस दौरान उन्होंने अनुराग की फिल्में लव शव ते चिकन खुराना, बॉम्बे वेलवेट में छोटे रोल भी किए।

इसके बाद 2015 में उनकी फिल्म मसान आई। इस फिल्म में विक्की के कौशल की बड़ी तारीफ हुई और उन्हें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार के तहत सर्वश्रेष्ठ डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2016 में उनकी दूसरी फिल्म जुबान रिलीज हुई। इसके बाद रमन राघव 2.0, फिर मनमर्जियां, राजी, संजू और उरी से उन्होंने बॉलीवुड को बता दिया कि उनमें अभिनय का कितना दम है।

अवॉर्डः विक्की कौशल को जहां उनकी फिल्म मसान के लिए अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादम पुरस्कार के तहत सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अवॉर्ड मिला। वहीं फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया।

साउथ के इस सुपर स्टार का 40 फीट ऊंचा पोस्टर लगाते समय करंट लगने से तीन फैन्स की मौत, जानें क्या बोले अभिनेता

विक्की कौशल की पसंद
- विक्की कौशल को घूमने में इटली का बुरानो द्वीप पसंद है
- लेखकों में उन्हें होंडा बिरेन के लिए सीक्रेट बुक पसंद हैं
- टीवी शो में विक्की को थ्रोस और जेल ब्रेक के खेल देखना पसंद है
- बॉलीवुड की फिल्मों में जो जीता वही सिकंदर, कहो ना प्यार है, सदमा, गैंग्स ऑफ वासेपुर पसंद हैं।
- हॉलीवुड अभिनेत्रियों में जेनिफर एनिस्टन उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned