scriptरेलवे में जारी है VIP कल्चर, हर दिन 73 हजार सीटें रिजर्व | Vip culture in railway continue 73 thousand berth reserve | Patrika News

रेलवे में जारी है VIP कल्चर, हर दिन 73 हजार सीटें रिजर्व

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2017 06:26:19 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बता दें कि मोदी सरकार ने अप्रैल 2017 में प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री सहित सभी वीवीआईपी के वाहनों पर से लाल बत्तियों को हटाने का आदेश जारी किया।

Vip culture in railway continue 73 thousand berth reserve , vip culture, vip culture modi govrnt
नई दिल्ली: मोदी सरकार आने के बाद रेलवे में कई बदलाव किए गए हैं। टाइमिंग-सुरक्षा समेत कई अन्य परिवर्तन हुए हैं। लेकिन अभी तक इसमें वीआईपी कल्चर जारी है। इस कल्चर को अभी तक यहां से खत्म नहीं किया गया है। यहां हर दिन 73 हजार बर्थ वीवीआईपी के नामों पर रिजर्व रहता है। इसका खुलासा आरटीआई के जरिए हुआ है।
आरटीआई के जरिए हुआ खुलासा

आरटीआई के जरिए पूछा गया कि की हर दिन ‘ट्रेन में VIP कोटे के तहत कितने बर्थ का अलॉट किए जाते हैं। आरटीआई के जवाब में मंत्रालय ने बताया कि 2016-2017 में प्रतिदिन औसतन 73,014 सीट यानी कुल रिज़र्व सीटों को 5.15 % को VIP कोटे के अधीन रखा गया। इसमें से प्रतिदिन औसतन 27,105 यात्रियों को कोटा दिया गया।
मोदी सरकार में वीआईपी कल्चर खत्म
बता दें कि मोदी सरकार ने अप्रैल 2017 में प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री सहित सभी वीवीआईपी के वाहनों पर से लाल बत्तियों को हटाने का आदेश जारी किया। सरकार के फैसले के बाद VIP कल्चर को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया गया है।
36 साल पुराना प्रोटोकॉल खत्म किया

हालांकि रेलवे ने पिछले दिनों वीआईपी कल्चर को खत्म करते हुए 36 साल पुराने उस प्रोटोकॉल को खत्म कर दिया है। इसके तहत रेलवे बोर्ड चेयरमैन और बोर्ड मेंबर्स के जोनल विजिट के दौरान जनरल मैनेजर्स को उनके आगमन और विदाई पर मौजूद रहना अनिवार्य था। इसके साथ ही अधिकारी को दो टूक में जवाब दिया कि वरिष्ठ अधिकारी अपने स्टाफ से घरेलू कामकाज कराना तुरंत बंद करे दें। मंत्रालय के कामकाज में बड़े परिवर्तन के तहत रेलवे बोर्ड ने 1981 के सर्कुलर को खत्म करने का फैसला किया। 28 सितंबर के अपने आदेश में मंत्रालय ने कहा कि रेलवे बोर्ड चैयरमैन और दूसरे मेंबर्स के विजिट के दौरान एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर प्रोटोकॉल को लेकर लागू गाइडलाइन और आदेश को त्वरित प्रभाव से खत्म किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा कि कोई भी अधिकारी बुके या गिफ्ट नहीं लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो