scriptसंघ की नई पहल, वेदों और शास्त्रों में कराएगी पीएचडी और… | vishwa-hindu-parishad-making-ved-university-buys-land-in-gurgaon | Patrika News

संघ की नई पहल, वेदों और शास्त्रों में कराएगी पीएचडी और…

Published: May 15, 2018 01:09:44 pm

Submitted by:

Kiran Rautela

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ वेदों और शास्त्रों को उच्च स्तर पर ले जाने की तैयारी में है।

VHP
नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) बहुत जल्द उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हमारे वेदों और शास्त्रों को उच्च स्तर पर ले जाने की तैयारी में है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा विश्व हिंदू परिषद यानी वीएचपी ने वेद यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला किया है।
बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में वेदों को पढ़ाया जाएगा और साथ ही वेदों पर रिसर्च भी कराई जाएगी। खबरों की मानें तो इसके लिए संघ ने गुड़गांव में करीब 40 एकड़ जमीन भी देख ली है।
RSS लीडर ने लेडी अफसर को फिल्मी अंदाज में दी धमकी, थाने में बरपा हंगामा

गौरतलब है कि अभी तक वीएचपी अपने कुछ वेद विद्यालय और महाविद्यालय चलता हैं लेकिन ये वीएचपी की पहली वेद यूनिवर्सिटी होगी। स्कूल की अगर बात करें तो संघ अभी ‘विद्या भारती’ शिशु मंदिर और एकल विद्यालय चलाता है।
सूत्रों की मानें तो संघ की अभी हाल ही में एक मीटिंग हुई थी जिसमें वेद यूनिवर्सिटी खोलने की बात रखी गई। मीटिंग में फैसला लिया गया कि वेदों को बढ़ावा देने के लिए अब स्कूल स्तर तक ही नहीं बल्कि यूनिवर्सिटी स्तर तक बढ़ावा देने की जरूरत है। जिसके लिए ये अहम कदम उठाया गया। इसका मकसद छात्रों को वेदों में ग्रेजुएशन, मास्टर्स और रिसर्च की शिक्षा देना होगा। खबर है कि इस वेद यूनिवर्सिटी के लिए अभी अप्रूवल नहीं मिला है, जिसकी वजह से अभी तक इसका काम शुरू नहीं किया गया है।
कोतवाली से गाड़ी रिलीज कराने गए RSS कार्यकर्ता को दीवान ने जमकर पीटा

बता दें कि इस समय पूरे देश में वीएचपी के अभी तक 16 वेद विद्यालय हैं। इन वेद विद्यालयों के आचार्य चंद्रभानु शर्मा ने बताया कि यहां छठी क्लास से बारहवीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। इन्हें एचआरडी मिनिस्ट्री से मान्यता भी मिली हुई है। इन स्कूलों से निकलकर बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इस यूनिवर्सिटी के बन जाने से बच्चे बेद-शास्त्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो