scriptVizag Gas Leak: किन वजह से होते हैं केमिकल गैस रिसाव के हादसे | Vizag Gas Leak: What leads to chemical gas leak accidents | Patrika News

Vizag Gas Leak: किन वजह से होते हैं केमिकल गैस रिसाव के हादसे

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2020 03:41:47 pm

Vizag Gas Leak रासायनिक सयंत्रों समेत औद्योगिक इकाइयों में दुर्घटनाओं के कई कारण है।
एक छोटे से कलपुर्जे से लेकर इंसानी भूल की वजह से हो सकते हैं हादसे।
संयत्र में काम करने वालों पर ही नहीं आसपास वालों पर भी मंडराता है खतरा।

4_reasons_behind_gas_leak_incidents.jpg
नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के विजाग में गुरुवार तड़के एलजी पॉलिमर्स इंडिया यूनिट में हुए स्टाइरीन गैस रिसाव ( Vizag Gas Leak ) ने कम से कम 8 लोगों की जान ले ली है जबकि सैकड़ों बीमार और हजारों प्रभावित हुए हैं। इस हादसे ने भोपाल गैस कांड, महाराष्ट्र में अमोनिया के रिसाव जैसी कई पूर्व की त्रासदियों की याद ताजा कर दी है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आखिर केमिकल गैस रिसाव के हादसे क्यों होते हैं। क्या इनके पीछे हमेशा मानवीय लापरवाही ही होती है या फिर और भी कोई वजह है।
Vizag Gas Leak: 1 घंटे में 3 किलोमीटर का दायरा, 5 गांव के 7500 लोग प्रभावित, अब हालात काबू

मानवीय भूल

गैस लीक समेत अधिकांश औद्योगिक दुर्घटनाएं मानवीय भूल का परिणाम हैं। इनमें से कई दुर्घटनाएं उस कर्मचारी की विफलता का नतीजा होती हैं, जिसे कंपनी द्वारा लागू की गई सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई होती है। जब कर्मियों द्वारा उचित उपकरण का उपयोग नहीं किया जाता है, तो हादसे हो सकते हैं।
कई बार ऐसा उस वक्त भी हो जाता है जब कर्मचारी उपकरण पर काम करने के लिए अनुचित साधनों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। यह मशीनों को नुकसान पहुंचा सकता है और सुरक्षा का खतरा पैदा कर सकता है।
विशाखापट्टनम गैस लीक कांड का खौफनाक वीडियो आया सामने, देखकर जानें कितनी खतरनाक थी यह गैस

अनुचित प्रशिक्षण

जब कर्मियों को ठीक से या पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो औद्योगिक दुर्घटनाएं होने की अधिक संभावना होती है। श्रमिकों को सिखाया जाना चाहिए कि जिस उपकरणों को जिस तरह से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, उसी तरह से उनको कैसे संचालित किया जाए। जब वे उपकरण का संचालन कर रहे हों तो उन्हें सही सुरक्षा प्रक्रियाएं सीखनी चाहिए।
कर्मचारियों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि अगर कुछ गलत हो जाता है तो उन्हें क्या करना चाहिए ताकि वे नियंत्रण से बाहर होने से पहले समस्या को ठीक करने के लिए काम कर सकें।
विजाग गैस लीक पर पीएम मोदी ने मिलाया आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी को फोन और कहा

उत्पादन में खामी

रासायनिक संयंत्र में होने वाली दुर्घटनाएं भी एक विनिर्माण दोष का परिणाम हो सकती हैं। ये दोष उपकरण के एक टुकड़े में या उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में मौजूद हो सकते हैं। हालांकि कंपनियां विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान कई गुणवत्ता-नियंत्रण उपायों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनमें से कुछ विफल हो सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन नियंत्रण उपायों में से कई कर्मचारियों द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं।
जहां इंसान शामिल होते हैं, वहां हमेशा मानवीय भूल का मौका रहता है। उत्पादन के दौरान हुई किसी भूल पर एक निरीक्षक संभवता ध्यान नहीं दे पाता। समस्या तब तक नहीं पहचानी जा सकती है जब तक कोई दुर्घटना नहीं होती।
कोरोना के खतरे के बीच एलजी पॉलिमर्स प्लांट में गैस रिसाव से 8 की मौत और 5000 से ज्यादा बीमार

अनुचित रखरखाव

रासायनिक संयंत्रों में होने वाली औद्योगिक दुर्घटनाओं का एक सामान्य कारण उपकरणों का अनुचित रखरखाव भी है। निर्माता की सिफारिशों का पालन करते हुए निर्धारित अंतराल पर नियमित रखरखाव यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि उपकरण आसानी से और सुरक्षित रूप से चलता रहे।
जब उपकरण का एक सा टुकड़ा भी ठीक से नहीं रखा जाता है, तो यह खराब होकर विफल हो सकता है। यह उन कर्मियों के लिए गंभीर नतीजा साबित हो सकता है जो मशीन के आसपास काम कर रहे हैं या फिर रासायनिक सयंत्र के आसपास रहते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7tqyoj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो