scriptजहां मंदिर तोड़कर बनाई गई हैं मस्जिदें, वो जमीन लौटा दो हिंदुओं को- शिया वक्फ बोर्ड | Waseem Rizvi says AIMPLB return to property hindu rebuild mosques | Patrika News
विविध भारत

जहां मंदिर तोड़कर बनाई गई हैं मस्जिदें, वो जमीन लौटा दो हिंदुओं को- शिया वक्फ बोर्ड

वसीम रिजवी ने ऐसी 9 जगहों का जिक्र किया है, जहां पर मंदिर तोड़कर मंस्जिदों का निर्माण किया गया है।

Mar 01, 2018 / 10:30 am

Kapil Tiwari

Waseem Rijvi

Waseem Rijvi

नई दिल्ली: शिया वक्फ बोर्ड और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड एक बार फिर से आमने-सामने हैं। अक्सर राम मंदिर मुद्दे पर भिड़ने वाले शिया वक्फ बोर्ड और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के बीच इस बार मस्जिदों को हटाने को लेकर विवाद हो सकता है। दरअसल, शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने ये कहा है कि जिन हिंदू मंदिर को तोड़कर इतिहास में मस्जिदें बनाई गई हैं वो सारी जमीन हिंदूओं को वापस कर दी जाएं।
9 जगहों का किया है जिक्र
मंगलवार को शिया वक्फ बोर्ड की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में ऐसी 9 जगहों का जिक्र किया है, जहां पर पुराने समय में मुस्लिम शासकों ने मंदिर को तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया था। शिया वक्फ बोर्ड ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से कहा है कि ऐसी सभी जमीनों को हिंदूओं को वापस कर दिया जाए।
अयोध्या की बाबरी मस्जिद का भी है जिक्र
वसीम रिजवी ने अपनी चिट्ठी में अयोध्या में राम मंदिर की जगह बनी बाबरी मस्जिद, मथुरा के केशव देव मंदिर की जगह बनी मस्जिद, जौनपुर की अटाला मस्जिद, वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद, जामी मस्जिद गुजरात, मध्य प्रदेश की वीजामंडल मस्जिद और कुतुब मीनार समेत पूरे 9 स्थलों का जिक्र किया है।
मुगल शासकों ने शरीयत के खिलाफ किया है शासन
वसीम रिजवी ने पत्र में कहा है कि इतिहास गवाह है कि मुगलों और उनके पहले के सुल्तानों ने हिंदुस्तान को लूटा है, यहां हुकूमत की और तमाम मंदिरों को तोड़ा और कुछ पर मस्जिदें बना डालीं। वसीम रिजवी ने चिट्ठी में लिखा है कि मुगलों और उनके सुल्तानों ने जो क्रूरता हिंदुस्तान में दिखाई वो पूरी तरह से इस्लाम के उद्देश्यों के खिलाफ है। शरीयत के मुताबिक, किसी भी इबादतगाह को जबरन तोड़कर मस्जिद बनाया जाना जायज नहीं है। इस तरह की मस्जिदों में अल्लाह की इबादत जायज नहीं है।
इन जगहों पर मंदिर तोड़ बनाई गई मस्जिद
वसीम के मुताबिक, राम मंदिर को तुड़वाकर बाबरी मस्जिद बनाई गई, केशव देव मंदिर को औरंगजेब ने तुड़वाकर मस्जिद बनवाई थी, फिरोज शाह तुगलक ने अटाला देव मंदिर तुड़वाकर अटाला मस्जिद बनवाई थी, काशी विश्वनाथ मंदिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद बनवाई गई थी, गुजरात के भटना में रुद्रा महालया मंदिर को तुड़वाकर अलाउद्दीन खिलजी ने जामी मस्जिद बनवाई थी, गुजरात के अहमदाबाद में भद्रकाली मस्जिद को तुड़वाकर अहमदशाह ने जामा मस्जिद बनवाई, पश्चिम बंगाल के पंडुवा में हिंदू व बुद्ध मंदिरों को तुड़वाकर अदीना मस्जिद बनवाई, औरगंजेब ने मध्य प्रदेश के विदिशा में विजयामंदिर को तोड़कर वीजामंडल मस्जिद बनवाई और मस्जिद कुवतुल इस्लाम व कुतुब मीनार जैन मंदिरों को तोड़कर कुतुबउद्दीन ऐबक ने बनवाया था। वसीम रिजवी ने कहा है कि मैंने इस पत्र में मस्जिदों और मंदिरों से संबंधित विवरण भी पेश किए हैं।

Home / Miscellenous India / जहां मंदिर तोड़कर बनाई गई हैं मस्जिदें, वो जमीन लौटा दो हिंदुओं को- शिया वक्फ बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो