scriptराहतः दिल्ली एनसीआर में शीतलहर खत्म, 6 जनवरी तक तापमान रहेगा सामान्य | Weather alert: Cold wave conditions to end in Delhi NCR, Temp normal till Jan 6 | Patrika News

राहतः दिल्ली एनसीआर में शीतलहर खत्म, 6 जनवरी तक तापमान रहेगा सामान्य

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2020 04:18:44 pm

भारतीय मौसम विभाग ने बताया नए साल के पहले हफ्ते का हाल। (India Meteorological Department)
शीतलहर की वजह बने थे पंजाब से आई बादलों की पर्त।
6 जनवरी के बाद मौसम में फिर से बदलाव आने की संभावना।

delhi winter
नई दिल्ली। कड़ाके की ठंड और शीतलहर से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर है। भारतीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि अब दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर की स्थिति खत्म हो गई है और अगले तीन-चार दिन तक तापमान सामान्य बना रहेगा।
इस बार क्यों सबको सता रही है दिल्ली की सर्दी, सामने आई कई वजहें

मीडिया से बातचीत में मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम भविष्यवाणी विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, “दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के ऊपर बादलों की एक पर्त थी, जो पंजाब से आई थी। अब यह पर्त हट गई है और इलाके में सूर्य की रोशनी आना शुरू हो गई है। अगले तीन-चार दिनों तक तापमान 18-19 डिग्री के नजदीक रहेगा, हालांकि रात के वक्त कुछ बादल बने रह सकते हैं, जो ज्यादा प्रभावित नहीं करेंगे। दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर की स्थिति खत्म हो गई है।”
https://twitter.com/Indiametdept/status/1212650697449017345?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे बताया कि बादलों की पर्त के चलते सुबह का तापमान 2.4 डिग्री तक गिर गया था। हालांकि यह सर्वाधिक ठंडा दिन नहीं था क्योंकि जनवरी 2006 में तापमान 0.6 डिग्री तक के स्तर पर पहुंच गया था।
बड़ी खबरः लोगों के पुण्य कमाने की वजह से दुनिया के चंद देशों में हिंदुस्तान शामिल, केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी खुशखबरी

उन्होंने कहा, “लोगों को अगले तीन-चार दिनों तक कड़ाके की ठंड से राहत मिलेगी और तापमान 5-6 डिग्री तक बना रहेगा। हालांकि 6 जनवरी तक सुबह के वक्त घना कोहरा पड़ेगा। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारत के उत्तरपश्चिमी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में कमी आएगी।”
श्रीवास्तव ने आगे बताया कि दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के चलते बनी थी, जिसके चलते हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश-बर्फबारी हुई और पंजाब से बादलों की पर्त यहां पर आसमान को ढंके रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो