scriptमौसमः अगले तीन दिन और बढ़ेगी ठिठुरन, फिर आएगा चक्रवाती तूफान! | Weather cold wave increase next thre days threat for cyclone | Patrika News

मौसमः अगले तीन दिन और बढ़ेगी ठिठुरन, फिर आएगा चक्रवाती तूफान!

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 09:07:21 am

मौसमः अगले तीन दिन और बढ़ेगी ठिठुरन, फिर आएगा चक्रवाती तूफान!

cold wave

मौसमः अगले तीन दिन और बढ़ेगी ठिठुरन, फिर आएगा चक्रवाती तूफान!

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ने करवट ले ली है। पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद मैदानी इलाके सर्द हवाओं की चपेट में हैं। उत्तर भारत में शीतलहर ने लोगों की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दी है। उधर.. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान बनने के संकेत हैं। दक्षिणपूर्व खाड़ी में अति गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बनकर यह लगातार विस्तृत हो रहा है। 24 घंटों के दौरान इसके साइक्लोनिक स्टॉर्म बनने की आशंका व्यक्त की गई है। इसके प्रभाव से झारखंड के ऊपर 15 दिसंबर के बाद बादल छाएंगे। 16 दिसंबर को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी ठंड , कम हुआ प्रदूषण
पिछले दो-तीन दिन से हो रही हल्की बूंदा-बांदी के बाद दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर सुधरा है। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड में हुई बर्फबारी के चलते राजधानी और उससे सटे इलाकों में ठिठुरन बढ़ी है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिन लगातार पारा लुढ़का है।

मौसम विभाग के मुताबिक अति गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम से 1310 किलोमीटर दूर है। यह दक्षिण पूर्व खाड़ी से लेकर हिंद महासागर के भूमध्य रेखा तक विस्तृत है। यह धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले तीन दिनों में इसके आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराने का अनुमान है। इसके प्रभाव से ओडि़शा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है।
थमी घाटी की रफ्तार
कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटे के अंदर हुई बर्फबारी ने प्रदेश की रफ्तार रोक दी है। राष्ट्रीय मार्ग समेत कई सड़के बर्फ की सफेद चादर से ढंक गई है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया। हिमपात के कार देश को जम्मू-कश्मीर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़ी संख्या में वाहन लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी फंसे रहे। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन मौसम का मिजाज यूं ही बना रहेगा।
और बढ़ेगी ठिठुरन
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले तीन दिन तक पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी और हल्की बूंदा बांदी का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही समूचे उत्तर भारत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर, यूपी में सर्द हवाएं अपना कहर बरपाएंगी। इसके अलावा पूर्वोत्तर इलाकों की बात करें तो अमस, मेघालय, सिक्की, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में भी अगले तीन दिन में पारा लुढ़केगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो