script

मौसम विभाग की चेतवानीः अगले 48 घंटे में ओडिशा, आंध्रप्रदेश समेत कई इलाकों में भारी चक्रवात के साथ होगी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2018 07:46:02 am

मौसम विभाग की चेतावनी ओडिशा और आंध्र प्रदेश में आ सकता है तेज तूफान, हिमाचल में भारी बारिश के आसार। 

cyclone

मौसम विभाग की चेतवानीः अगले 48 घंटे में ओडिशा, आंध्रप्रदेश समेत कई इलाकों में भारी चक्रवात के साथ होगी बारिश

नई दिल्ली। अंतिम दौर में चल रहे मानसून अलग ही मूड में दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की माने तो आखिरी पड़ाव में भी मानसून जमकर बरसने वाला है। खास तौर पर इस बार इसका निशाना तटीय इलाके हैं। विभाग ने दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी की है। बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र और गहरा हो गया है, जिसके चलते पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में भारी चक्रवात और बारिश की संभावना है।
साइक्लोन मचा सकता है तबाही
मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने के लिए चेतावनी जारी कर दी है। एक बुलेटिन में कहा कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों पर बना दबाव का क्षेत्र पश्चिम की तरफ बढ़ गया है और गहरे दबाव में बदल गया है, यह ओडिशा में गोपालपुर के 300 किलोमीटर पर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। यही नहीं इसमें यह भी कहा गया है कि इसके तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने और फिर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने की उम्मीद है ऐसे में लोगों से तटीय इलाकों से दूर रहने की अपील भी की गई है।
इन इलाकों से होकर गुजरेगा चक्रवात
आपको बता दें कि यह साइक्लोन गोपालपुर के निकट दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से होकर गुजरेगा। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से ही ओडिशा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है, वहीं अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतर स्थानों पर बारिश और आंधी भी आने की आशंका है, इसके बाद हालात में सुधार होगा।
हिमाचल और बिहार में भी अलर्ट जारी
मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि हिमाचल प्रदेश में भी अगले चार दिन 21 से 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार से मंगलवार तक खास तौर पर शिमला, कांगड़ा, मंडी और चंबा जिलों के लिये चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस बीच राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कहीं बारिश नहीं दर्ज की गई। हालांकि केलॉन्ग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जिसका तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर..बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों में एक-दो दिनों में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। अगले 24 से 48 घंटे के दौरान राज्य के कई जिलों में हल्के बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इस क्रम में राज्य के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जाएगी जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो