scriptमौसम अपडेटः पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा, अगले पांच दिन तक कई राज्यों में बारिश के आसार | Weather Forecast fress snowfall in hill area rain alert many state | Patrika News

मौसम अपडेटः पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा, अगले पांच दिन तक कई राज्यों में बारिश के आसार

Published: Mar 28, 2020 11:09:18 am

Weather Update कई राज्यों में बारिश के आसार
पहाड़ों पर Fress Snowfall के बाद लुढ़का पारा
बेमौसम बारिश से फसलों को हुआ नुकसान

snowfall in gulmarg

सफेद बर्फ की चादर से ढंका गुलमर्ग

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) मार्च में भी लगातार करवट ले रहा है। कई इलाकों में अब भी सर्दी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। जबकि आमतौर पर मार्च में गर्मी बढ़ने लगती है। पहाड़ी इलाकों में अब भी बर्फबारी बदस्तूर जारी है।
इससे मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो अभी आने वाले पांच दिन तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे। कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं पहाड़ों पर भी हिमपात ( Snowfall ) और बारिश ( Rainfall ) परेशानी बढ़ सकती है।
गुरुवार रात और शुक्रवार को हरियाणा पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिन तक मौसम ऐसे ही करवट लेता रहेगा।
दिग्गज नेता ने पीएम मोदी को लिखा खत, एयरलिफ्ट करने की मांग

https://twitter.com/ANI/status/1243762056035061760?ref_src=twsrc%5Etfw
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट
पहाड़ी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी अभी भी जारी है। शनिवार सुबह ही जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात हुआ है। इससे इलाके में पारा तेजी से लुढ़का है। मौसमम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में हिमपात और बारिश मौसम को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है।
पिछले दो दिनों में पहाड़ी राज्यों में पांच डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मैदानी जिलों जैसे पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली।
जम्मू-कश्मीर में स्थित विश्व प्रसिद्ध स्की स्थल गुलमर्ग और ऊपरी इलाकों में काफी बर्फबारी हुई। कश्मीर घाटी में बारिश होने से वहां सर्दी बढ़ गई है।

https://twitter.com/hashtag/weather?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कोरोनावायरस की दवा खोजने के करीब भारत, जल्द हो सकेगा इलाज, डॉक्टर ने दी अहम जानकारी
बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान
बेमौसम बारिश और ओले के कारण राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश हित कई राज्यों में गेहूं, चना, सरसों, धनिया समेत रबी मौसम की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।
मार्च में कितनी ज्यादा बारिश हुई है
मौसम विभाग के अनुसार एक से 27 मार्च के बीच बिहार में 638 फीसदी प्रतिशत और झारखंड में 637 प्रतिशत सात गुना तक, यूपी में सामान्य से 534 प्रतिशत, दिल्ली में 452 प्रतिशत, हरियाणा में 449 प्रतिशत, राजस्थान में 224 प्रतिशत, पंजाब में 230 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 208 प्रतिशत, उत्तराखंड में 121 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो