मौसमः दो दिन में बारिश से तर होंगे देश के कई इलाके, फिर लुढ़केगा पारा

  • Weather Forecast कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
  • पहाड़ों पर एक बार फिर Snowfall से बढ़ेगी ठंड
  • साल का दूसरा सप्ताह जोरदार सर्द होने के आसार

नई दिल्ली। सर्द मौसम ( Weather Forecast ) ने एक बार फिर नरम तेवर अपनाए हैं। देश के कई इलाकों में पारा बढ़ा है जिसने कई लोगों को राहत दी है। लेकिन भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले एक हफ्ते में सर्दी का सितम एक बार फिर बढ़ेगा। यही नहीं कई इलाकों में बारिश भी लोगों की मुश्किल बढ़ाएगी।

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक 3 और 4 जनवरी को बिहार, झारखंड और यूपी में जमकर बारिश ( Rainfall ) होगी।

महाराष्ट्र में शिवसेना ने चला अब तक का सबसे बड़ा दांव, बीजेपी के इस दिग्गज को पार्टी में शामिल करने की तैयारी

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, 6 जनवरी के बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड

ट्रेन और उड़ानों पर पड़ा असर
उधर खराब मौसम के चलते रफ्तार पर भी काफी असर पड़ा है। धुंध और कोहरे के कारण 19 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं उड़ानों पर भी इसका असर पड़ा है। दिल्ली से आने और जाने वाली कई उड़ानों को समय से देरी से चलाया जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले दो दिनों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं। हालांकि, भारी बारिश अब तक अनुपस्थित है। केवल कुछ हिस्सों में हल्की गरज के साथ बारिश देखने को मिली।

हरियाणा से बिहार तक ट्रफ रेखा
यूपी में एक ट्रफ रेखा हरियाणा से बिहार तक फैली हुई है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र दक्षिण-पूर्वी हवाएं झारखंड और बिहार में नमी को बढ़ावा दे रही हैं।

ऐसे में 3 और 4 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश और गरज के साथ होने वाली गतिविधियों की उम्मीद करते हैं।

रविवार और सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियां कम हो जाएंगी। हालांकि, बिहार के अलग-अलग स्थानों में हल्की बारिश जारी रह सकती है। जबकि झारखंड में छिटपुट बारिश हो सकती है।

संक्षेप में, देश के पूर्वी हिस्सों में 24 से 48 घंटों तक यह बेमौसम बारिश जारी रहने की उम्मीद है। विशेष रूप से झारखंड राज्य के अलग-अलग स्थानो में गरज के साथ वर्षा हो सकती है।

पहाड़ों पर बिगड़ेगा मौसम
मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ों की बात करें तो यहां मौसम के बिगड़ने जैसे हालात बनते दिख रहे हैं। जानकारों की मानें तो पहाड़ों एक बार फिर बर्फबारी और बारिश होने के आसार हैं। इससे यहां कई इलाकों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

नए साल के दूसरे सप्ताह से पहाड़ों पर एक बार फिर जोरदार बर्फबारी होगी। इसका सीधा असर उत्तर भारत के कई इलाकों जैसे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर पर पड़ेगा। यानी ठंड एक बार फिर जोरदार दस्तक देगी और ठिठुरन बढ़ाएगी।

rain forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned