scriptWeather Forecast: मुंबई में High tide का अलर्ट, देश के 10 से ज्यादा राज्यों में Heavy Rainfall के आसार | Weather forecast High tide alert in mumbai heavy rainfall in 10 state IMD | Patrika News

Weather Forecast: मुंबई में High tide का अलर्ट, देश के 10 से ज्यादा राज्यों में Heavy Rainfall के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 12:33:45 pm

Weather Forecast Mumbai में एक बार फिर जारी हुआ High Tide Alert
देश के 10 से ज्यादा राज्यों में 9 और 10 जुलाई Heavy Rainfall की संभावना
देश के North East इलाकों में भी मेहरबान रहेगा Monsoon

weather forecast

बदल रहा है मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार करवट बदल रहा है। कई राज्यों में मानसून की रफ्तार ( Monsoon in India ) भी अब बढ़ने लगी है। मध्य भारत के साथ-साथ उत्तर भारत के इलाकों में भी सक्रिय मानसून गतिविधियां देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने मुंबई में जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall Alert ) का अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं गुरुवार को यहां हाई टाइड ( High Tide ) की भी आशंका जताई गई है।
मुंबई में दिन में 3 बजे के आसपास 4.26 मीटर ऊंची हाई टाइड की आशंका है तो वहीं मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं।
जानिए कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने कबीर के कौनसे दोहे का दिया उदाहरण, कही बड़ी बात

https://twitter.com/hashtag/Maharashtra?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मुंबई में पिछले कुछ दिनों रुक-रुक हो रही बारिश ने पहले ही कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति से लोगों को परेशान कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने यहां हाई टाइड को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। ऐसे में एक बार फिर बारिश मुंबईवासियों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।
इस वजह से होता है हाईटाइड
हाई टाइड या उच्च ज्वार आना या समंदर का स्तर बढ़ना-घटना, चंद्रमा और सूरज से पैदा होने वाले गुरुत्वाकर्षण बल और पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से पैदा होता है लेकिन बैरोमैट्रिक दवाब की वजह से समंदर के अंदर तूफान उठता है, जिसकी वजह से समंदर में बड़ी, तेज और ताकतवर लहरें उठती हैं।
चीन तो हो गया चित लेकिन नहीं सुधर रहा नेपाल, एक बार फिर चली नई चाल

https://twitter.com/ANI/status/1281074406870052866?ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्कम, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में आज भारी बारिश के आसार हैं।
वज्रपात की चेतावनी
IMD के मुताबिक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल आंधी-तूफान आने और वज्रपात की आशंका बनी हुई है। इसको लेकर पहले भी अलर्ट जारी किया गया था।
पूर्वोत्तर इलाकों में मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर इलाकों में मानसून के मेहरबान रहने की संभावना है। सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश भारी बारिश के संकेत हैं।
जबकि दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश में मानसून सक्रिय दिखाई दे रहा है।

उत्तर भारत में हल्की बारिश
उत्तर भारत के राज्यों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान में मानसून में सुस्ती भले रहेगी लेकिन कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो