scriptजून- सितंबर के बीच देश में होगी झमाझम बरसात, MoES ने एलपीए की 102 फीसदी बरसात की भविष्यवाणी की | Weather Forecast: IMD Alert for heavy rain and cyclone | Patrika News

जून- सितंबर के बीच देश में होगी झमाझम बरसात, MoES ने एलपीए की 102 फीसदी बरसात की भविष्यवाणी की

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2020 08:47:10 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

गहरे दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवाती तूफ़ान की आशंका
अगले 48 घंटे में देश के कई शहरों में होगी जमकर बारिश
गुजरात और महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान का खतरा बढ़ा

Weather Forecast: IMD Alert for heavy rain and cyclone

मौसम का बदला मिजाज, गर्मी से मिली लोगों को राहत।

नई दिल्ली। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार देश में जून से सितंबर माह के बीच झमाझम बरसात होगी।मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि देश में इस अवधि के दौरान लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 102 फीसदी बरसात होगी। उधर, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत कई स्थानों पर बरसात होने की बात कही है।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन नायर राजीवन ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि देश में जून और सितंबर के महीनों के दौरान लंबी अवधि के औसत के 102 फीसदी तक बरसात होगी। कुल मिलाकर इस बार अच्छा मानसून आने की भविष्यवाणी की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य-पूर्वी क्षेत्र और साथ लगते दक्षिण-पूर्वी अरेबियन सी में अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिसकी तीव्रता अगले 24 घंटों में बढ़कर पूर्वी-दक्षिणी अरेबियन सी में चक्रवाती तूफ़ान में बदल सकती है।
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आंधी और बरसात

मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में अभी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश में हवाएं भी चलेंगी, जिसकी रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि कुछ जगहों पर आंधी के साथ-साथ बारिश के भी आसार हैं। साथ ही आठ जून तक लू से दिल्लीवासियों ( Weather forecast ) को राहत मिलेगी। वहीं, अगले कुछ दिन पार भी ज्यादा नहीं चढेगा।
इन इलाकों में भी होगी बारिश

वहीं, स्काईमेट ( skymet ) का कहना है कि देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार हैं। कर्नाटक, अंडमान, तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, मेघालय, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। जबकि, लक्षद्वीप और केरल में अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के कई इलाकों हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्से, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों पश्चिमी हिमालय राज्यों, पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश होगी। विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम काफी सुहावना रहेगा। वहीं, असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं। मेघालय में भी काफी बारिश हो रही है, यहां बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है और लाखों लोग प्रभावित हैं। इन दो राज्यों को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।
चक्रवाती तूफान ( Cyclone ) का बढ़ा खतरा

इधर, देश में एक बार फिर च्रकवाती तूफान का खतरा बढ़ गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगला 48 घंटा बेहद भारी है। विभाग का कहना है कि अरब सागर और लक्षद्वीप पर बना कम दबाव वाला क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। जिसका असर गुजरात ( Gujarat ) और महाराष्ट्र ( Maharashtra ) के तटीय इलाकों पर पड़ेगा। IMD का कहना है कि अगामी तीन जून चक्रवाती तूफान इन दोनों राज्यों के तटों पर दस्तक देगा। विभाग का कहना है कि इस चक्रवाती तूफान के असर से देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने चार जून तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। यहां आपको बता दें कि हाल ही में चक्रवाती तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है।
अचानक मौसम का बदला मिजाज

गौरतलब है कि शनिवार को देश के कई राज्यों में मौसन ने अचानक करवट ली। दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-Ncr ) समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आंधी के साथ-साथ जमकर बारिश हुई। इसके कारण तापमान में भी गिरावट आई है। विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और ज्यादा पार भी नहीं चढ़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो