मौसमः दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, 6 राज्यों में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

मौसमः दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, 6 राज्यों में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

  • Weather Forecast 6 राज्यों में Heavy rainfall के चलते रेड अलर्ट जारी
  • यूपी, बिहार, असम समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश
  • दिल्ली-एनसीआर में करना होगा इंतजार

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके से मानसून ( Weather forecast ) अब तक रूठा हुआ है। इक्का-दुक्का दिन की बात छोड़ दें तो यहां अब मानसून ( monsoon ) की बेरुखी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो बारिश को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। अगले तीन दिन बारिश होने के आसार कम हैं। दूसरी तरफ देश के 6 राज्यों में भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है। हालांकि माना जा रहा है कि आगे चलकर यह कमी पूरी हो सकती है।

दूसरी तरफ जिस तरह देश के कुछ हिस्सों में पानी-पानी और कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति बन रही है वो कुछ और ही बयां कर रही है।

गोवा विधायक मामले को लेकर बीजेपी पर भड़के पर्रिकर के बेटे, बोले- भगवा ने पकड़ी अलग दिशा

इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से जिन 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें पूर्वोत्तर से सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय शामिल हैं।

जबकि पहाड़ी राज्यों में उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनके साथ ही यूपी और बिहार में भी मूसलाधार बारिश होगी।

भारी बारिश के बीच बिजली गिरने की संभावना

उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं। यही वजह है कि मौसम विभाग ने यहां रेड अलर्ट जारी किया है।

हालांकि पश्चिम यूपी में इन तीन दिन में बारिश ना के बराबर होगी। यूपी के अलावा बिहार में भारी बारिश के साथ ही कुछ इलाकों में बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की गई है।

आपको बता दें कि पिछले दो दिन से पूर्वी यूपी समेत बिहार के कई इलाकों में मानसून जबरदस्त मेहरबान है।

बुधवार और गुरुवार को बनारस, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। जबकि बिहार में भी कई ऐसे जिले रहे हैं जहां हर तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है।

हिमाचल प्रदेश में भी होगी अच्छी बारिश

पहाड़ी इलाकों में उत्तराखंड के बाद हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश का अनुमान है। यहां शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, लाहौल-स्पीती, सिरमौर, सोलन और ऊना जैसे जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है।

फाइल फोटो

राज्यसभा में बजट पर चर्चा जारी: सिब्बल बोले- 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी नहीं गरीब की आमदनी बढ़ाना ज्यादा जरूरी

राजधानी से रूठा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का इंतजार और बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, उमस का सिलसिला जारी रहेगा और अगले चार दिन तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश ना होने के आसार हैं।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं की गतिविधि बनेगी। रविवार तक बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन इस दौरान बारिश का इंतजार ही करना होगा। 15 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned