scriptपहाड़ों पर बर्फबारी से और बढ़ेगी ठंडः देश से कटा घाटी का संपर्क, दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना | weather heavy snow fall cold waves increase cutting jammu connection | Patrika News

पहाड़ों पर बर्फबारी से और बढ़ेगी ठंडः देश से कटा घाटी का संपर्क, दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2019 09:27:20 am

पहाड़ों पर बर्फबारी से और बढ़ेगी ठंडः देश से कटा घाटी का संपर्क, दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना

snow fall

पहाड़ों पर बर्फबारी से और बढ़ेगी ठंडः देश से कटा घाटी का संपर्क, दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना

नई दिल्ली। मौसम ने बदलते मिजाज के बीच पहाड़ों पर जहां बर्फबारी का दौर जारी वहीं मैदानी इलाकों में अब भी शीतलहर ने लोगों को मुश्किल में डाल रखा है। लगातार बढ़ रही ठिठुरन के बीच मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक घाटी में ऐसे ही माहौल बने रहने की संभावना व्यक्त की है। खास बात यह है कि ताजा हिमपात के बाद घाटी का देश से फिर संपर्क कट गया है। जवाहर टनल पर भारी बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है।

श्रीनगर-कारगिल और राजोरी व पुंछ जिले को शोपियां से जोड़ने वाला मुगल रोड पहले से ही बंद है। जम्मू और कश्मीर के पर्वतीय व मैदानी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से पारे में गिरावट आई है। खराब मौसम से कटड़ा-सांझीछत चापर सेवा प्रभावित हुई। मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार रविवार को कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शनिवार सुबह बर्फबारी के बाद दोपहर को मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

कश्मीर के अधिकांश इलाकों में यही हाल रहा। पारे में गिरावट से कई जलाशयों के साथ जलस्थलों पर पानी जम गया है। कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित है। शीतलहर के साथ ठंडी हवाएं सर्दी को बढ़ा रही हैं। कठुआ जिले में छत्रगलां, सरथल और भंडार के इलाके में बर्फबारी हुई। राजोरी के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बारिश हुई। जिला उधमपुर के पर्यटक स्थल पत्नीटाप, नत्थाटाप में बर्फबारी हुई।

उड़ानों पर पड़ा सीधा असर
बर्फबारी के बाद बिगड़े मौसम का सीधा असर जम्मू और श्रीनगर से उड़ने वाली फ्लाइटों पर पड़ा है। एयरपोर्ट से कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा। इसमें दो इंडिको, तीन स्पाइस जेट और एक विस्तारा की फ्लाइट थी। जबकि जम्मू एयरपोर्ट से जाने वाली तीन उड़ानें देरी से गई।
राजधानी में बढ़ा प्रदूषण स्तर
दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर गंभीर प्रदूषण की जद में आ गई है। इस हफ्ते की शुरुआत में लोगों को प्रदूषित वायु से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन शुक्रवार से स्थिति बिगड़नी शुरू हो गई है। शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 423 दर्ज किया गया। शनिवार को नोएडा सर्वाधिक प्रदूषित रहा। हवा में खतरनाक पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) में भी बढ़ोतरी हुई है। पीएम 2.5 जहां आपात स्तर पर है, वहीं पीएम 10 गंभीर श्रेणी में है। मौसम विभाग ने रविवार तक हल्की बारिश की संभावना जताई है। वहीं, प्रदूषण नियंत्रण एजेंसियों का कहना है कि यदि बारिश हुई तो प्रदूषण के स्तर में गिरावट संभव है।

दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश के आसार
मौसम कार्यालय ने रविवार को हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम अधिकारी ने बताया, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 से नौ डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो