कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई सड़कें बंद, उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट

  • Weather: Heavy Snowfall के चलते Jammu Kashmir में जनजीवन अस्त-व्यस्त
  • राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई सड़कों का संपर्क टूटा

नई दिल्ली। कश्मीर घाटी ( Jammu Kashmir ) में लगातार दूसरे दिन बुधवार को हुई भारी बर्फबारी ( Heavy Snowfall ) के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें बर्फ के कारण अवरुद्ध हो गई हैं, और कई उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया।

भारतीय मौसम विज्ञान ( IMD ) विभाग के अनुमान के अनुसार, आगामी 24 घंटों तक यानी गुरुवार तक बर्फबारी जारी रहेगी। कश्मीर घाटी में रात के दौरान का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने आईएएनएस से कहा, "मौसम की बड़ी गतिविधियां मंद पड़ गई हैं, लेकिन कश्मीर में आगामी 24 घंटों में और भी बर्फबारी देखी जाएगी।"

तिहाड़ जेल में फफक-फफक कर रो पड़ा निर्भया का दोषी, फिर चली ये चाल

उन्होंने कहा कि शुक्रवार के बाद मौसम में सुधार देखा जा सकेगा।

वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बीते तीन दिनों से जम्मू से 150 किलोमीटर दूर स्थित डिगहोल में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर भूस्खलन की संभावना को देखते हुए बंद रखा गया है।

बर्फीले तूफान ने मचाई कई इलाकों में तबाही, अब इन राज्यों में शीतलहर का बढ़ेगा कहर

एक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग पर 3000 ट्रक और 84 हल्के वाहन फंसे रहे।

अधिकारी ने कहा, "फंसे हुए वाहनों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।"

राष्ट्रीय राजमार्ग के जवाहर टनल के पास तीन फुट मोटी बर्फ की परत देखी गई। सड़क को सुचारु करने के लिए मानव व मशीनों को काम पर लगाया गया है।

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी कर दिया है। यहां पिछले कुछ दिनों से हिमपात के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कई जिलों में तो पारा शून्य से नीचे जा पहुंचा है।

Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned