script

मानसूनः गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश समेत देश के 10 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2019 10:51:51 am

Weather Today देश के दस राज्यों में Heavy Rainfall का अलर्ट जारी
गुजरात, महाराष्ट्र, प.बंगाल, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्य शामिल

Weather update
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में अब मानसून ( weather today ) का असर दिखाई देने लगा है। कुछ राज्य जहां जोरदार बारिश से परेशान हैं तो कुछ अब भी ऐसे हैं जो बारिश को तरस रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो सोमवार 8 जुलाई को देश के 10 राज्यों में मूसलाधार बारिश ( Heavy Rainfall in India ) होगी। इनमें महाराष्ट्र से लेकर गुजरात, दक्षिण पश्चिम बंगाल शामिल हैं।
इससे पहले रविवार को भी महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra ) समेत देश के कई राज्यों में मानसून मेहरबान नजर आया। यहां दिन भर रुक रुक कर अच्छी बारिश दर्ज की गई।

सनी देओल की बढ़ सकती है मुश्किल, लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग हुई तेज
rain
इन राज्यों में आज होगी अच्छी बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक सोमवार को देश के कई राज्यों में अच्छी बारीश का संकेत है। इनमें महाराष्ट्र के तटीय इलाकों, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, गुजरात के पूर्वी भागों, दक्षिण-पश्चिम बिहार, उत्तर-पश्चिम झारखंड, मध्यप्रदेश, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर के मध्य भागों में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं।
rainfall
इन इलाकों में हल्की बारिश के आसार
हरियाणा, उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्त के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़ में सोमवार को हल्की बारिश की संभावना है। यहां गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।
देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून ने गति पकड़ ली है। इसकी वजह से कई जगहों पर जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। हालात इतने खराब हो गए हैं कि सड़के नदियों में तबदील हो गई हैं और पुल पानी में पूरी तरह से डूब गए हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1147821141962252289?ref_src=twsrc%5Etfw
गुजरात में तेज बारिश में बही सड़क
बारिश का कहर गुजरात में जमकर बरपा। यहां भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वलसाड के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण सड़कें बह गईं हैं। सोमवार को दमन, अहमदाबाद, अरावली, बनास कांठा, भरूच, गांधीनगर, महेसाणा, नवसारी, सूरत, वडोदरा में बादलों के जमकर बरसने की संभावना है।
monsoon
पहाड़ों पर भी मेहरबान मानसून
मानसून मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक मेहरबान है। जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक अगले 48 घंटे में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम की चेतावनी के चलते प्रशासन ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।
crop
बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान, राहुल को बताया रणछोड़ गांधी

कमजोर बारिश से 27 फीसदी घटी धान की बुआई
देश के कई इलाकों में अब भी मानसून की बेरुखी का असर दिख रहा है। खास तौर पर धान की बुआई पर खासा असर पड़ा है। मानसून की सुस्ती के चलते धान की बुआई 320 के मुकाबले 234 लाख हेक्टेयर रह गई है। जो 27 फीसदी कम बताई जा रही है। किसानों के लिए मानसून की धीमी गति बड़ी मुश्किल खड़ी सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो