Weather Update: बिहार में Flood से 81 लाख लोग प्रभआवित, IMD ने कई जिलों में भारी बारिश का Alert किया जारी

  • Weather Update बिहार में Flood से लगातार बिगड़ रहे हालात
  • अब तक 25 लोग गंवा चुके अपनी जान, 81 लाख लोग हुए प्रभावित
  • IMD ने अगले 72 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। लेकिन कुछ राज्यों में मानसून जरूरत से ज्यादा ही मेहरबान है। खास तौर पर बिहार में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) के बाद कई जिले इस वक्त बाढ़ ( Flood in Bihar ) की चपेट में आ गए हैं। वहीं भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 72 घंटे में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। आपको बात दें कि बिहार में अब बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचाई है। 25 लोग सिर्फ बाढ़ की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि 81 लाख से ज्यादा लोग इस बाढ़ के चलते प्रभावित हुए हैं। बिहार में बाढ़ ने जिंदगी पूरी तरह बेहाल कर दी है।

उफान पर नदियां
बिहार के प्रमुख नदियों के उफान पर रहने से राज्य के 16 जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, जिससे 81 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित है। वहीं 130 प्रखंडों में अभी भी बाढ़ का पानी फैला हुआ है, जो महामारी का रूप भी ले सकताहै। बाढ़ की चपेट में आने से अब तक अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

विवादों में घिरे आमिर खानके बचाव में उतरे कांग्रेस नेता तारिक अनवर, जानें क्या दिया बड़ा बयान

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने राहत और बचाव काम जारी रहने का दावा किया है। पटना के गांधी घाट और हाथीदह तथा भागलपुर के कहलगांव के पास गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बिहार के जलग्रहण क्षेत्र में 9 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गयी हैं।

अभी दस राहत शिविर चलाए जा रहे हैं, जहां पर 12 हजार लोग रह रहे है। अधिकारियों के मुताबिक बाढ़ प्रभावित आठ लाख 45 हजार परिवारों के खाते में छह-छह हजार की सहायता राशि भेज दी गई है।

मौसम का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। ताजा अलर्ट में कहा गया है कि पटना समेत राज्य के 28 जिलों में बुधवार से अच्छी बारिश होगी। पटना, नालंदा, मुजफ्फरपुर, नवादा सहित बिहार के 28 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

भीख मांग कर गुजारा करने वाले साधु ने किया ऐसा काम कि अब देशभर में हो रही चर्चा, जानें क्या है मामला

वहीं कुछ इलाकों में वज्रपात की भी आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 19 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में यह सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इसके कारण हवा का निम्न स्तर का दबाव अच्छी खासी बारिश कराएगा।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned