Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले पड़ने की चेतावनी

HIGHLIGHTS

  • मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, वहीं पंजाब समेत देश के कई राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है।
  • अगले दो-तीन दिन में राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में ओले पड़ने के साथ बारिश होने का अनुमान है।

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम अब गुजर गया है और गर्मी ने दश्तक दे दिया है। देशभर के कई हिस्सों में अभी से ही तापमान में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कुछ राज्यों में अगले दो-तीन दिन में भारी बारिश के साथ ओले पड़ने की जानकारी दी है।

मौसम विभाग ने तेजी से मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। IMD ने अनुमान जताया है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, वहीं पंजाब समेत देश के कई राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले दो-तीन दिन में राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में ओले पड़ने के साथ बारिश होने का अनुमान है।

Weather Forecast: मार्च में मई जैसी गर्मी के लिए रहें तैयार, मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव!

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। इसके कारण देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव दिखाई देगा। इसका असर शुक्रवार (5 मार्च) से दिखाई पड़ना शुरू हो जाएगा और इसके प्रभाव के कारण 6 से 8 मार्च तक क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 5 और 6 मार्च को बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में ओले के साथ बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं 6 से 7 मार्च को पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है। रविवार (7 मार्च) को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है।

Weather Alert: इस साल अधिक सितम ढहाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना जताई गई है। अनुमान है कि रविवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। हालांकि, तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा।

weather update Weather forecast mausam ki jankari
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned