scriptकेरल में कुदरत की मारः 14 जिलों में बाढ़ से तबाही, 46 लोगों की मौत | Weather Update: Heavy Rainfall Alert in 12 state 44 city | Patrika News

केरल में कुदरत की मारः 14 जिलों में बाढ़ से तबाही, 46 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2019 07:29:10 am

Weather Update देश के कई राज्यों में बाढ़ के हालात
केरल में अब तक 46 लोगों की मौत
Heavy Rainfall के कारण गुजरात,महाराष्ट्र बेहाल

monsoon
नई दिल्ली। देशभर में मानसून ( monsoon in India ) सक्रिय है, लेकिन कई राज्यों में हालात काफी खराब हो गए हैं। केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र के कई इलाके ( Weather Update ) इस वक्त बाढ़ से बेहाल हैं। यहां भारी बारिश के बाद मची तबाही में अब तक कई लोगों का जान जा चुकी है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 11 अगस्त को भी हालात कुछ ऐसे ही बने रहेंगे।
मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो रविवार को पश्चिमी गुजरात, कच्छ, तटीय कर्नाटक और केरल में जोरदार मानसून की सक्रिय स्थिति बने रहने की संभावना है। यहां जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं।
केरल में बारिश का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है।

यहां 14 जिलों में बाढ़ ने जिंदगी बेहाल कर दी है।

अब तक बारिश के चलते 46 लोगों की मौत हो चुकी है।
कोझीकोड में 12, वायनाड में 10, मलप्पुरम में 10, कन्नूर में 5, इडुक्की में 4, थ्रिसुर में 3 और अलप्पुझा में 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

आपको बता दें कि बीते दो दिनों में गुजरात, केरल और तटीय कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के हिस्सों में मानसून की जोरदार स्थिति देखने को मिली।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
केरल जैसे ही हालात देश के मध्म भाग मध्य प्रदेश में भी हैं। यहां बारिश के दौरान पानी में बहने और डूबने से अब तक 32 लोगों की मौत हुई है। वहीं अब तक 200 मवेशियों की मौत हो चुकी है।
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक जून से 10 अगस्त तक 614 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से 64 मिलीमीटर ज्यादा है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, नीमच और मन्दसौर जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1160157644503625728?ref_src=twsrc%5Etfw
महाराष्ट्र में भी मानसून का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है।

यहां के सांगली, सतारा, कोल्हापुर इलाकों में बाढ़ ने लोगों को जीना मुहाल कर रखा है।

वहीं बाढ़ का असर ट्रेनों पर भी पड़ा है।
वेस्टर्न रेलवे ने मुंबई जाने वाली कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। हावड़ा और कामाख्या जाने वाली ट्रेनों का समय बदला जाएगा।

https://twitter.com/hashtag/Maharashtra?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं 11 अगस्तक को मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, केरल, दक्षिण कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून सक्रिय बना रहेगा।
इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तराई वाले भाग, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ सहित महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में मानसून की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।
आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भागों, रायलसीमा और पूर्वी तमिलनाडु के हिस्सों में मानसून कमजोर बना रहेगा। इन हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में सामान्य मानसून की उम्मीद है।

राजधानी का मौसम फिलहाल शुष्क है। आगामी दिनों में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश तो होगी। इसके चलते लोगों को गर्मी और उमस सताएगी। मौसम विभाग संभावना जता रहा है कि राजधानी में 14 अगस्त से बारिश शुरू होगी जो 3 दिन तक चलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो