scriptमौसम विभाग ने जारी की देश के 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, एमपी में रेड अलर्ट | Weather Update: Heavy Rainfall in 13 state red alert in Madhya Pradesh | Patrika News

मौसम विभाग ने जारी की देश के 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, एमपी में रेड अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2019 01:45:56 pm

Weather Update कई राज्यों में अगले कुछ घंटे Heavy Rainfall alert
मध्य प्रदेश के 32 जिलों में होगी झमाझम बारिश
एमपी में मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

_1539369264.jpg
नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मानसून ने अपना दखल और बढ़ा दिया है। कई राज्यों में लगातार बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। खासतौर पर मध्य प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश जानलेवा साबित हो रही है।
राजधानी भोपाल और विदिशा में बारिश के कारण कई घरों में पानी घुस गया, राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और राज्य के 32 जिलों में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है। देश के 13 राज्यों में अगले कुछ घंटों में जोरदार बारिश के आसार हैं।
चंद्रयान-2 को लेकर आई बड़ी खुश खबरी, ISRO ने ट्वीट कर बताई लैंडर विक्रम की नई लोकेशन, ऐसे हो रहा है चार्ज, जल्द आएंगी नई तस्वीरें

44.jpg
आपको बता दें कि मौसम विभाग रेड अलर्ट तब जारी करता है जब उस इलाके में भारी से भारी बारिश की जरूरत होती है। वहीं ऑरेंज अलर्ट वहां जारी किया जाता है जहां अच्छी बारिश का संभावना बनी रहती है। जबकि येलो अलर्ट में अच्छी से मध्यम बारिश के आसार होते हैं।
एमपी के 32 जिलों में अलर्ट
मध्य प्रदेश के हरदा, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, रायसेन, नरसिंहपुर, सीहोर और रतलाम के लिए जारी की गई है तो वहीं हरदा में भारी बारिश की वजह से पूरा जेल परिसर डूब गया है।
ऑरेंज अलर्ट यानी की अति भारी बारिश की चेतावनी बड़वानी, दमोह, देवास, धार, इंदौर, राजगढ़, विदिशा, और उज्जैन जिले के लिए दी गई है, तो वहीं येलो अलर्ट भोपाल, आगर, अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, गुना, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, शाहजहांपुर, सागर, और सिवनी जिले के लिए जारी किया गया है।
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, गुजरात क्षेत्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा को लेकर बहुत भारी वर्षा की आशंका जताई गई है।

इसके साथ-साथ कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, सौराष्ट्र-कच्छ, तटीय-दक्षिण कर्नाटक, उत्तराखंड, यूपी, बिहार और ओडिशा के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
बताया जा रहा है अपने अंतिम पड़ाव पर भी मानसून पूरे शबाब पर नजर आ रहा है। इसके पीछे बंगाल की खाड़ी में उठ रहा निम्न दबाव बताया जा रहा है। यही नही ंइसके चलते एक चक्रवाती तूफान भी बनने की आशंका है। ऐसे में कई राज्यों में जोरदार बारिश तो होगी ही साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। तूफान जैसे हालात भी बन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो