scriptमौसम अपडेटः हिमाचल में भारी तबाही, देश के कई राज्यों में आज मूसलाधार के आसार | Weather Update Heavy rainfall in 6 state next few hours himachal | Patrika News

मौसम अपडेटः हिमाचल में भारी तबाही, देश के कई राज्यों में आज मूसलाधार के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2019 12:34:25 pm

Weather Update देश के 6 राज्यों में Heavy rainfall alert
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से बढ़ी परेशानी
गुजरात, महाराष्ट्र, एमपी में बरसेंगे बदरा

640_6401567324239l0a5_rain-alert.jpg
नई दिल्ली। देशभर में मानसून अपने चरम पर चल रहा है। कई राज्यों में तो भारी बारिश के बाद हालात काफी बुरे हो गए हैं। इस बीच पहाड़ी इलाकों से बड़ी खबर सामने आई है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश ने एक बार फिर तबाही मचाई है। बारिश के कारण शहर के नाले उफान पर आ गए और नालियों की गंदगी सड़क पर आ गई। इससे लोगों को परेशान होना पड़ा।
रविवार दोपहर बाद हुई बारिश से लालपानी में भूस्खलन से शिमला-रामपुर राष्ट्रीय राजमार्ग ढाई घंटे तक बाधित रहा। मौसम विभाग के मुताबिक देश के 6 राज्यों में अगले कुछ घंटों में जोरदार बारिश के आसार हैं। इनमें मैदान के साथ-साथ पहाड़ी इलाके भी शामिल हैं।
दिल्ली की सड़कों पर उतरे हजारों सिख, देखते ही देखते आग हवाले किया

44.jpg
हिमाचल प्रदेश में मानसून का कहर
मानसून ने एक बार फिर पहाड़ों की तरफ अपने नजरें टेढ़ी की हैं। हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के अंदर इतनी तेज बारिश हुई कि सड़कें ही तालाब बन गई हैं। खास बात यह है कि मूसलाधार बारिश के कारण कई वाहन सड़कों पर फंस गए हैं। सेब से भरे ट्रक और जीप भी फंस गए।
वाहनों की कतार लंबी हुई तो पुलिस ने ट्रैफिक को वाया पुराना बस अड्डा से भेजना शुरू किया। इससे शहर में यातायात जाम की समस्या पैदा हो गई। इससे वीकएंड पर शिमला पहुंचे पर्यटकों को भी परेशान होना पड़ा।
भूस्खलन ने बढ़ाई मुश्किल
न्यू शिमला में लगातार भूस्खलन की घटनाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इसके चलते चार मंजिला भवन को खतरा पैदा हो गया है। भवन के तीन मीटर दूरी तक जमीन पूरी तरह धंस गई है। ढली से नालदेहरा जाने वाले रास्ते पर भी पहाड़ी से पत्थर गिरने का क्रम जारी है। सड़क पर पत्थरों के गिरने से बार-बार मार्ग अवरुद्ध हो रहे हैं।
1565689859rain-in-bhopal.jpg
बीजेपी को लगा सबसे बड़ा झटका, इन नेताओं ने कर दिया पार्टी छोड़ने का ऐलान, मंथन शुरू

मध्य भारत में जोरदार असर
मध्य भारत में मानसून की हलचल देखने को मिल रही है। एक सर्कुलेशन मध्य प्रदेश पर बना हुआ है, जिसके प्रभाव से भोपाल, रायुपर, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर मध्यम तो कहीं भारी बारिश देखने को मिलेगी।
गुजरात और महाराष्ट्र में भी बारिश
गुजरात के तटीय भागों पर बना चक्रवाती अक्षेत्र के चलते प्रदेश के सभी भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हालांकि इस दौरान कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान है।
मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक महाराष्ट्र में मुंबई, गोवा सहित कोंकण में अच्छी बारिश का अनुमान है।

इसके अलावा विदर्भ, नागरपुर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी।
मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा क्षेत्र में फिलहाल मानसून कमजोर रहेगा और बारिश हल्की होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो