script

अगले 48 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, 20 से ज्यादा राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2019 02:22:40 pm

Weather Update Today बदल रही है मौसम की चाल
देश के 20 से ज्यादा राज्यों में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड
पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बारिश के आसार

colde.jpg

,,

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। मैदानी इलाकों में जहां सर्द हवाओं ने अपना डेरा जमाना शुरू कर दिया है वहीं पहड़ी इलाकों में भी बर्फबारी की लगातार आमद ने मौसम को पूरी तरह ठंड के आगोश में ला दिया है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले एक हफ्ते तक देश के 20 से ज्यादा राज्य सर्द हवाओं की जकड़ में होंगे।
यही नहीं कुछ राज्यों में अभी भी बारिश के आसार बने हुए हैं। दरअसल अरब सागर में बन रहे निम्न दबाव के चलते कुछ मैदानी इलाकों और तटीय क्षेत्रों में अगले तीन चार दिन तक बारिश होने के आसार बने हैं। हालांकि इस बारिश के साथ ही यहां तेज रफ्तार सर्द हवाएं भी चलेंगी जो मौसम को पूरी तरह बदल देंगी।
नागरिकता संशोधन बिल के बीच इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, कई वरिष्ठ नेताों ने जताया शोक…

https://twitter.com/hashtag/TamilNadu?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
हिमाचल और उत्तराखंड में बदल जाएगी सूरत
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की बात करें तो यहां 11 दिसंबर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह प्रदेशभर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान जताया है। इसके तहत देहरादून सहित प्रदेशभर में हल्की बारिश होगी। पहाड़ों में बर्फबारी होगी।
प्रदेशभर में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। देहरादून में रात का तापमान 7.2 डिग्री तक पहुंच गया है। 11 दिसंबर से उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।
चक्रवाती तूफान पवन को लेकर आई अब तक की सबसे बड़ी खबर, इतने वक्त में बरपाएगा कहर

हल्की बारिश के आसार
देहरादून में भी 12 और 13 दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि 14 दिसंबर को राजधानी में आंशिक बादल छाए रहेंगे।
बिहार में भी बदलेगी मौसम की चाल
उधर..बिहार में भी मौसम की चाल बदल रही है। कोयलांचल में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। धीरे-धीरे यहां ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। अगले सप्ताह यहां बारिश के आसार हैं। बारिश हुई तो मतदान से पहले यहां कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जायेगी।
12 और 13 दिसंबर को यहां हल्की से तेज बारिश हो सकती है। बारिश हुई तो यहां ठंड बढ़ सकती है। इस वर्ष अब तक यहां ठंड का बहुत असर नहीं पड़ा है।

इन राज्यों में बढ़ेगी सर्दी
सर्द हवाओं के असर की बात करें तो आने वाले एक सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों पंजाब, हरियामा, उत्तर प्रदेश में सर्द हवाओं का असर देखने को मिलेगा।
इसके अलावा बिहार से लेकर पूर्वोत्तर इलाकों तक कड़ाके की ठंड लोगों की मुश्किल बढ़ा सकती है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था की मानें तो पिछले कई सालों के रिकॉर्ड इस वर्ष टूट सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो