scriptWeather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में अगले तीन दिन पड़ सकती है उमस भरी गर्मी | Weather Update: North India including Delhi-NCR may have humid heat for the next three days | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में अगले तीन दिन पड़ सकती है उमस भरी गर्मी

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले सप्ताह की शुरूआत तक तापमान में क्रमिक वृद्धि होगी और अगले 24 घंटों के दौरान रविवार तक अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

नई दिल्लीJun 05, 2021 / 07:11 pm

Anil Kumar

weather_update.jpg

Weather Update: North India including Delhi-NCR may have humid heat for the next three days

नई दिल्ली। मानसून केरल तट पर दस्तक दे चका है और अब उत्तर भारत की ओर लगातार बढ़ रहा है। वैसे में राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम का मिजाज बदल गया है। बीते दो तीन दिनों से राजधानी दिल्ली समेत उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों में तेज आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हो रही है। शनिवार को भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। ऐसे में दिन में तापमान बढ़ने पर उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। शनिवार और रविवार को दिन में बाद में बारिश होने की संभावना है जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में 7 जून से 9 जून तक मौसम शुष्क रहेगा।

यह भी पढें :- Weather alert एक और चक्रवात में घिरा मौसम छह जून को भारी बरसात की आशंका

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले सप्ताह की शुरूआत तक तापमान में क्रमिक वृद्धि होगी और अगले 24 घंटों के दौरान रविवार तक अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। साथ ही, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन उसके बाद वहां के तापमान में भी 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81rn1n

उत्तर-पश्चिम भारत में शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है। 8-9 जून को उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें
-

यूपी में भारी बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट,11 जिलों में बिजली गिरने की आशंका ,पढ़िए कौन से हैं वो क्षेत्र

उत्तर पश्चिम भारत के विभिन्न ऑब्जर्वेशन स्टेशनों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इस दौरान तापमान हिमाचल प्रदेश में 33.5 डिग्री सेल्सियस, उत्तराखंड में 36, दिल्ली में 39.5, जम्मू-कश्मीर में 37.3, लद्दाख में 37.7, पूर्वी राजस्थान में 39.8, पंजाब और हरियाणा में 40.4, पश्चिमी राजस्थान में 41.7 और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मामूली बारिश की संभावना है। वहीं, 10 जून से 12 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ro7d

Home / Miscellenous India / Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में अगले तीन दिन पड़ सकती है उमस भरी गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो