scriptमौसमः अगले दो दिन उत्तर भारत के कई इलाकों में चलेगी हल्की आंधी, बारिश देगी गर्मी से राहत | Weather update: North india may see Duststorm and rain in next 2 days | Patrika News

मौसमः अगले दो दिन उत्तर भारत के कई इलाकों में चलेगी हल्की आंधी, बारिश देगी गर्मी से राहत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 11:42:47 am

अरब सागर से आ रही नमी भरी हवाएं
उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की आंधी के साथ होगी बारिश
देश के कई इलाकों में तूफान ‘वायु’ का असर, जमकर बरसे बदरा

rain fall

मौसमः अगले दो दिन उत्तर भारत के कई इलाकों में चलेगी हल्की आंधी, बारिश देगी गर्मी से राहत

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों मानसून का इंतजार कर रहा है। कहीं प्री मानसून की हलचल शुरू हो गई है तो कहीं अभी अब तक पानी की एक बूंद तक नहीं बरसी। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ इलाकों में नम हवाएं चलेंगी। यही नहीं कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। ये सब चक्रवाती तूफान ‘वायु’ की वजह से होगा।
7 दिनों तक आएगी आंधी

मौसम विभाग की माने तो अगले 7 दिनों तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की आंधी चलेगी। ये सब होगा पश्चिम विक्षोभ की वजह से। यही नहीं कुछ क्षेत्रों में हल्की हवा के साथ बारिश लोगों को तपती गर्मी से राहत दे सकती है।
https://twitter.com/hashtag/Jharkhand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों की हवा में आएगी नमी

अगले दो दिन यानी 15 और 16 जून को मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। राजधानी दिल्ली-एनसीआर के अलावा इनसे सटे राज्यों राजस्थान और पंजाब की हवा में भी नमी आएगी।
इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही कई जगह बारिश होने के भी आसार हैं।
weather
वायु का असर

17 और 18 जून तक हल्की आंधी आने के भी आसार हैं। शुक्रवार को भी उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी के तेवर देखने को मिले। वायु तूफान की वजह से इस समय दिल्ली-एनसीआर में काफी अधिक नमी पहुंच रही है।
https://twitter.com/hashtag/Assam?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन इलाकों में बरसे बदरा

शुक्रवार को उत्तर पूर्वी इलाकों से लेकर मध्य भारत तक कई इलाकों में मौसम थोड़ा मेहरबान दिखा। गुवाहाटी में बारिश की जोरदार आमद हुई।

https://twitter.com/ANI/status/1139464175137120256?ref_src=twsrc%5Etfw
मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी जमकर बादल बरसे। बारिश की इन बूंदों के कारण तपती गर्मी और सूरज की तपिश से राहत मिली।
https://twitter.com/hashtag/MumbaiRains?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी बदरा मेहरबान दिखे। हालांकि यहां बारिश की वजह चक्रवाती तूफान वायु रहा। लेकिन लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दे गया। वाशी समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई।
नम हवा दे रही दस्तक

बुधवार की आंधी के बाद मानसून पूर्व की गतिविधियां अब तेज हुई हैं। गुरुवार और शुक्रवार को जहां उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी ने परेशान किया तो वहीं आने वाले दो दिन थोड़े राहत भरे हो सकते हैं। इस समय पूरब की तरफ से अरब सागर की नमी भरी हवा दिल्ली में पहुंच रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो