script

गुजरात- महाराष्ट्र समेत देश के 8 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2019 11:39:28 am

Weather Update देश के 8 राज्यों में Heavy Rainfall
Delhi-NCR में Orange alert जारी
गुजरात में भारी बारिश से अब तक 4 की मौत

mis
नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मानसून जरूरत से ज्यादा मेहरबान ( Weather Update ) नजर आ रहा है। खास तौर पर गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में इन दिनों मानसून की गति ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक शनिवार-रविवार को भी देश के मध्य इलाकों में मानसून की सक्रियता देखने को मिलेगी।
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 3 और 4 अगस्त को देश के 8 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। इनमें गोवा, कोंकण, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके भी शामिल हैं।
इन राज्यों में आज होगी बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट के मुताबिक शनिवार को गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा के इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।
VIDEO: वडोदरा में बारिश ने मचाई तबाही, गलियों में घूम रहे मगरमच्छ

delhi
दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट
वहीं दिल्‍ली-एनसीआर में भारी बारिश को लेकर शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश का दौर पूरे एक हफ्ते तक बने रहने के आसार हैं।
https://twitter.com/hashtag/VadodaraRains?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गुजरात में अगले दो दिन भारी बारिश के संकेत
मानसून का सबसे ज्यादा असर इन दिनों गुजरात में देखने को मिल रहा है। वडोदरा में पिछले तीन दशकों यानी तीस वर्ष का रिकॉर्ड ही टूट गया है। शुक्रवार को भी यहां जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग की माने तो गुजरात में अच्छी बारिश होने की सभावना है।
अब तक 4 की मौत
मौसम विभाग ने गुजरात के कई शहरों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई है। भारी बारिश के चलते गुजरात में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है।
गुजरात में आलम यह है कि लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम को उतारना पड़ा है। वहीं मध्य गुजरात में भारी बरसात के चलते विश्वामित्री नदी का पानी वडोदरा शहर में घुस आया और शहर टापू बन गया।
वन विभाग की टीमों ने अब तक तीन मगरमच्छों को पकड़ा है। जो नदी से शहर में घुस आए थे।
mumbai
Video: चाय के शौकीनों की बढ़ सकती है मुश्किल जानें क्यों?

महाष्ट्र में भी चलेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र खास तौर पर मुंबई, रत्नागिरी जैसे इलाकों में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई है।
बिहार में फिर से बारिश
बिहार और झारखंड में भी एक बार फिर बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार को भी यहां अच्छी बारिश होने का अनुमान है। यहां बारिश के पहले ही दौर में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। बिहार में कई लोगों की जान जा चुकी है जबकि लाखों लोग प्रभावित हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो