scriptमौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के साथ 12 राज्यों में बढ़ेगी ठंड | Weather Update Rainfall cold alert in 12 state next few hours | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के साथ 12 राज्यों में बढ़ेगी ठंड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2020 11:57:18 am

Weather Update कई इलाकों में rainfall alert
उत्तर भारत में फिर गिरा तापमान
जम्मू-कश्मीर के पास बन रहा पश्चिम विक्षोभ

weather Updates

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( weather updates ) देश के कई इलाकों में लगातार करवट ले रहा है। कड़ाके की ठंड ( Cold Waves ) के बाद पारे ने कुछ राहत तो दी लेकिन बारिश ( rain ) ने एक बार फिर ठिठुरन बढ़ा दी है। राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में एक बार फिर पारा नीचे गिरना शुरू हो गया है।
भारती मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो इस हफ्ते में ठंड फिर जोर पकड़ेगी। यही नहीं कई इलाकों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

दिल्ली में मौसम का बदलाव शुरू हो गया है। रविवार शाम को बादल छाए और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन 7-8 जनवरी को हल्की बारिश ( rain in delhi ) के आसार हैं। बादल छाए रहेंगे, जिसकी वजह से दिन का तापमान सोमवार से कम होना शुरू हो जाएगा।
बीजेपी को लगा करारा झटका, सीएए की वजह से 100 नेताओं ने छोड़ी पार्टी

https://twitter.com/hashtag/AndhraPradesh?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दक्षिम राज्यों में भारी बारिश के आसार

देश के दक्षिण राज्यों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
इन राज्यों में बारिश के बढ़ेगी ठंड
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के बाद कंपा देने वाली ठंड बढ़ने के आसार बने हुए हैं। इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली प्रमुख रूप से शामिल हैं। यहां पर गरज के साथ बारिश की गतिविधियां जल्द शुरू होंगी।
मौसम में बदलाव 6 से 9 जनवरी के बीच दिखेगा। शुरुआत में पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश होगी।

घाटी के पास बन रहा वेस्टर्न डिस्टरबेंस
उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर के पास वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। इसके प्रभाव से मैदानी इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होगा। इन दोनों सिस्टमों के चलते उत्तर भारत में मौसम बदलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो