दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बदला मौसम का मिजाज, कई राज्यों में चलेंगी सर्द हवाएं

  • Weather Update दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश
  • पहाड़ों पर जारी है Snowfall का दौर
  • कई राज्यों में चलेंगी सर्द हवाएं, फिर बढ़ सकती है सर्दी

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में मौसम ( Weather Update ) ने एक बार फिर करवट ली है। दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) समेत कई राज्यों में एक बार फिर बारिश ( Rainfall ) ने दस्तक दी है। भारती मौसम विभाग ( IMD ) ने एक दिन पहले ही बताया था कि पश्चिम विक्षोभ के चलते कई राज्यों में इसका असर देखने को मिल सकता है।

दिल्ली राजधानी में सोमवार देर शाम को झमाझम बारिश ने मौसम पूरी तरह बदल दिया। बारिश का ये सिलसिल रातभर रुक-रुक कर जारी रहा जो मंगलवार सुबह तक रहा। यही वजह थी कि सुबह की शुरुआत बादलों के साथ ही हुई। वहीं मौसम विभाग की मानें तो 28 और 29 जनवरी को महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश के साथ सर्द हवाएं चलेंगी।

कोरोना वायरस ने भारत में पसारे पैर, चार राज्यों में बढ़ी मरीजों की संख्या


पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ( Snowfall ) के चलते मैदानी इलाकों में सीधा असर देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर बदस्तूर जारी है। हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में पारा शून्य से नीचे चल रहा है। हालांकि दिन में थोड़ी धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है, लेकिन सड़कों पर बर्फ जम जाने से कई रास्तों से संपर्क भी टूट गया है।

मध्य प्रदेश से लेकर तेलंगाना तक बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक मध्य प्रदेश और तेलंगाना में चक्रवाती हवाओं की वजह से एक ट्रफ विकसित होगा। ऐसे में इसका असर देश के मध्य औऱ दक्षिण इलाकों में देखने को मिलेगा। यहां हल्की से मध्यम बारिश अगले 48 घंटे में होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ेगा, और यह पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र को प्रेरित करेगा। 28 जनवरी को विदर्भ में कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।
29 जनवरी, बुधवार को कोंकण व पूर्वी विदर्भ के बाकी हिस्सों में भी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारा सात डिग्री घटकर न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। पहलगाम कश्मीर घाटी में सबसे अधिक सर्द स्थान रहा।

rain forecast
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned