12 दिवसीय विदेश दौरे पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

12 दिवसीय विदेश दौरे पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के वित्त मंत्री अमित मित्रा, वित्त सचिव एचके द्विवेदी और मुख्य सचिव मलयडे भी विदेश यात्रा पर गए हैं।

नई दिल्लीः विदेशों से पश्चिम बंगाल में निवेश ले आने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री की ममता बनर्जी जर्मनी और इटली की यात्रा पर गई हैं। ममता जर्मनी और इटली में करीब 12 दिन रहेंगी। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के वित्त मंत्री अमित मित्रा, वित्त सचिव एचके द्विवेदी और मुख्य सचिव मलयडे भी विदेश यात्रा पर गए हैं। 28 सितंबर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भारत लौटेंगी। बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी के विदेश दौरे का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा विदेश निवेश पश्चिम बंगाल ले कर आना है।

बंगाल ग्लोबल समिट में आए थे कई उद्योगपति
इस बंगाल ग्लोबल समिट में शामिल होने के लिए कई विदेशी उद्योगपति कोलकाता पहुंचे थे। जर्मनी और इटली के उद्योगपतियों और व्यवसायियों ने ममता बनर्जी को आमंत्रित किया था। फ्रेंकफर्ट और मिलान में ममता उद्योगपतियों और व्यवसायियों के साथ बैठक करेंगी। माना जा रहा है कि ममता बनर्जी इन उद्योगपति के साथ व्यवसायिक मामले पर चर्चा करेंगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो पश्चिम बंगाल सरकार और इन उद्योगपतियों के बीच निवेश को लेकर समझौता भी हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः ममता, मायावती और अखिलेश को RSS ने कार्यक्रम के लिए भेजा न्योता, राहुल गांधी पर अभी भी फैसला बाकी

मुख्यमंत्री का ये है कार्यक्रम
18 सितंबर को जर्मनी के फ्रांकफर्ट में इंडो-जर्मन कॉमर्स इंडस्ट्रीज के कार्यक्रम में ममता बनर्जी हिस्सा लेंगी। इसके अलावा इस्पात, मोटर-ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज से जुड़े उद्योगपतियों के साथ सीएम की बैठक होगी। ममता बनर्जी 21 से 26 सितंबर तक इटली में रहेंगी। इस दौरान मिलान शहर में शारदोत्सव और विश्व बंग वाणिज्य सम्मेलन-2019 के लिए उद्यमियों को आमंत्रित करेंगी। यहां पर ममता बनर्जी पर्यटन उद्योग में निवेश के लिए विदेशी निवेशकों के साथ बैठक भी करेंगी। बता दें कि यूरोपीय देशों की यात्रा के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ मंत्रियों को लेकर संकट प्रबंधन टीम का गठन किया है। जो उनकी अनुपस्थिति में राज्य में किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थियों से निपटेगी।

Ad Block is Banned