scriptबंगाल में बवालः स्कूल में पढ़ाया ‘काली त्वचा बदसूरत’, शिक्षा मंत्री ने दो अधिकारियों को किया निलंबित | West Bengal School Taught black skin is ugly Education minister suspended two officer | Patrika News

बंगाल में बवालः स्कूल में पढ़ाया ‘काली त्वचा बदसूरत’, शिक्षा मंत्री ने दो अधिकारियों को किया निलंबित

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2020 06:09:10 pm

म्युनिसिपल गर्ल्स हाईस्कूल में बच्चों को पढ़ाया Blcak Skin is Ugly
West Bengal के Burdwan District का मामला
Education Minister Parth Chatterjee ने दो अधिकारियों को किया Suspend

School Taught black skin is ugly in bengal

बंगाल के स्कूल में पढ़ाया काली त्वचा बदसूरत

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) से बड़ी खबर सामने आई है। यहां बर्दवान जिले ( Burdwan District ) के स्कूल ( Municipal School ) में दो अधिकारियों को निलंबित ( Two Officer Suspend ) कर दिया गया है। दरअसल इस स्कूल में उस किताब से पढ़ाया जा रहा था जिसमें काले लोगों को बदसूरत बताया गया है। अब ये मामला नस्लीय ( Racial ) और रंगभेद की पृष्ठभूमि से जुड़ा है।
मिली जानकारी के मुताबिक ये घटना बर्दवान जिले के म्युनिसिपल गर्ल्स हाईस्कूल की है। यहां बच्चों को पढ़ाने के लिए जिस रेफरेंस बुक का इस्तेमाल किया गया था, उस किताब में काले रंग की त्वचा वाले व्यक्ति की तस्वीर के साथ बदसूरत शब्द का उपयोग किया गया था।
इस मामले की जानकारी लगते ही हंगामा मच गया है। हालांकि इस मामले में अब खुद बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने संज्ञान लिया है।

शिक्ष मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए शुरुआती कार्रवाई के तहत स्कूल के ही दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। स्कूल के जिन दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है उनके नाम श्रावणी मंडल और बरनाली दास हैं।
शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने शुक्रवार को को इस बात की जानकारी दी कि, निलंबन अनुशासनात्मक कार्रवाई का एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि हमने दोनों अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है कि वे नगर निगम के स्कूल में उस रेफरेंस बुक का उपयोग क्यों कर रही थीं और छात्रों के बीच नस्लीय रूढ़िवादिता को प्रोत्साहित क्यों किया जा रहा था।
राज्य सरकार की पाठ्यपुस्तक नहीं
इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिस किताब में काले रंग के व्यक्ति को ‘बदसूरत’ बताया गया है, वह राज्य सरकार की ओर से प्रकाशित पाठ्यपुस्तक नहीं थी।
मंत्री चटर्जी ने कहा कि यह एक दुभार्वनापूर्ण प्रयास है। इन अधिकारियों ने ये पुस्तक कहीं बाहर से ली और इसे संदर्भ के तौर पर इस्तेमाल कर लिया। जो बहुत गलत है। मंत्री ने कहा कि हम इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। जल्द ही उचित कदम उठाए जाएंगे।
अभिभावकों में भी नाराजगी
इस मामले की जानकारी मिलने के बाद बर्दवान के म्युनिसिपल गर्ल्स स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों के अभिभावकों में खासी नाराजगी है। उन्होंने स्कूलों में इस तरह कि भेदभाव पूर्ण शिक्षा को लेकर विरोध जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो