Whatsapp 25 सितंबर बाद फेसबुक से शेयर करेगी आपकी डिटेल्स, ऐसे बचें

Whatsapp 25 सितंबर बाद फेसबुक से शेयर करेगी आपकी डिटेल्स, ऐसे बचें
Whatsapp policy

दिल्ली हाईकोर्ट ने व्हाट्सएप की फेसबुक से डाटा शेयर करने की पॉलिसी पर 25 तक लगाई रोक

नई दिल्ली। व्हाट्सएप अब 25 सितंबर के बाद अपने यूजर्स का डाटा (मैसेज, फोटो, वीडियो और आपके दोस्तों की जानकारी) अपनी परेंट कंपनी फेसबुक से शेयर करेगी। हालांकि व्हाट्सएप इससे पहले का यूजर्स का डाटा शेयर नहीं कर पाएगी क्योंकि दिल्ली हाई कोर्ट ने ऐसा करने से रोक दिया है। कोर्ट ने शुक्रवार को व्हाट्सएप को 25 सितंबर से पहले बंद होने वाले अकाउंट की जानकारी और डाटा डिलीट करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि व्‍हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 25 सितंबर से प्रभावी होगी। इसके तहत वह यूजर्स की जानकारी फेसबुक के साथ शेय करेगी।

डाटा शेयर होने पर ये होगा
व्हाट्सएप के इस कदम से फेसबुक को अपने प्‍लेटफॉर्म पर और लक्षित विज्ञापन देने में मदद मिलेगी तथा लेकिन व्हाट्सएप विज्ञापन रहित बना रहेगा। व्हाट्सएप डाटा के आधार पर आपको फेसबुक पर फ्रेंड बनाने के सुझाव और विज्ञापन नजर आएंगे। आप अपना डाटा फेसबुक के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं तो आपको मैसेजिंग एप की सेटिंग्स में जाकर मैनुअली डिसेबल करना होगा। व्हाट्सएप की नई पॉलिसी के बाद फेसबुक व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट में तांकझांक करेगी। हालांकि व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा फेसबुक द्वारा बिना उनकी सहमति के साझा नहीं किया जाएगा। व्हाट्सएप के दुनिया भर में एक अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा भारत से आता है।


ऐसे रोकें डिटेल शेयर होने से
- जैसे ही व्हाट्सएप आपको टर्मस और सर्विसेज का मैसेज भेजे तो एग्री करने से पहले शेयर My Whatsapp Account Information को अनचेक करें। यदि आपका ऐप अपडेट है तो अकाउंट में जाएं, फिर प्राइवेसी में जाएं, फिर Share My Account Data को अनचेक करें।

- सबसे पहले अपने व्हाट्सएप अकाउंट की में जाएं। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ये ऑप्शन टॉप राइट कॉर्नर में मिलेगा तथा आईफोन यूजर्स के लिए लोअर राइट कॉर्नर में। एंड्रॉयड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए सेटिंग्स समान हैं। अकाउंट ऑप्शन में जाकर व्हाट्सएप प्राइवेसी पर क्लिक करें।

- इसके बाद शेयर माई अकाउंट इंफो ऑप्शन को अनचेक कर दें। इसके बाद स्क्रीन एक प्रॉम्प्ट मैसेज आएगा जिसमें आप Dont Share पर क्लिक करें।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned