scriptरेल गाड़ी की आख़री बोगी पर X का निशान क्यों लिखा होता है? जानकर एक बार चौंक जरुर जायेंगे… | Why is x mark on the last coach of the train? | Patrika News

रेल गाड़ी की आख़री बोगी पर X का निशान क्यों लिखा होता है? जानकर एक बार चौंक जरुर जायेंगे…

Published: Nov 15, 2017 04:42:16 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

दरअसल X का मतलब होता है कि यह ट्रेन का आखिरी कोच है। जिसको देखकर रेलवे के कर्मचारी पता कर लेते हैं कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है।

Train Last coach
भारत में रोज़ाना लाखों लोग ट्रैन से सफर करते है। लेकिन क्या आप में से कभी किसी ने ट्रैन के आखरी डिब्बे पर लिखा X को देखा है? आपमें से भी काफी लोगो ने भी X लिखे हुए शब्द को गौर किया है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ट्रैन के आखरी डिब्बे के पीछे X क्यों लिखा होता है?
रेलगाड़ी के आखिरी डिब्बे पर कोई निशान होना ज़रुरी है, ताकि उन पर नज़र रखने वाले कर्मचारियों को पता रहे कि पूरी गाड़ी गुज़र गई है। सफ़ेद और लाल रंग से बना यह बड़ा सा X दरअसल आखिरी डिब्बे की निशानी है। इसके अलावा अब ज्यादातर गाड़ियों के अंतिम डिब्बे पर बिजली का एक लैम्प भी लगाया जाता है, जो रह-रह कर चमकता है।
सलमान ने पद्मावती फिल्म के बारे में कहा कुछ ऐसा, जिससे फिल्म के रिलीज़ पर पड़ सकता है असर

खुद को फिल्म निर्माता बताकर की लाहों की ठगी, फिर हुआ फरार

पहले यह लैम्प तेल से चलने वाला होता था, लेकिन अब यह बिजली का होता है। इस लैम्प को लगाना नियमानुसार आवश्यक है। इसके अलावा इस आखरी डिब्बे पर अंग्रेजी में काले या सफ़ेद रंग का LV लिखा एक बोर्ड भी लटकाया जाता है। LV का मतलब है (लास्ट व्हीकल)। यदि किसी स्टेशन या सिग्नल केबिन से कोई ऐसी गाड़ी गुज़रे जिस पर लास्ट व्हीकल न लिखा हो तो माना जाता है कि पूरी गाड़ी नहीं आ पाई है। ऐसे में आपातकालीन कार्यवाही शुरू हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो