कोझीकोड टेबलटॉप एयरपोर्ट में 12 साल में हुए 5 हादसे, जानें क्यों है इतना खतरनाक

  • Kozhikode Airport Plane Crash : पहाड़ी इलाके पर बने होने के चलते टेबलटॉप एयरपोर्ट पर रहता है खतरे का डर
  • केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट का रनवे है सबसे छोटा

By: Soma Roy

Published: 08 Aug 2020, 10:25 AM IST

नई दिल्ली। दुबई से लौट रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Plane Crash) विमान शुक्रवार रात केरल के कोझीकोड टेबल टॉप एयरपोर्ट (Kozhikode Tabletop Airport) पर बड़े हादसे का शिकार हो गया। रनवे पर स्लिप होने की वजह ससे प्लेन दो हिस्सों में टूटकर बिखर गया। चारों ओर खाई और पहाड़ी होने के चलते तबाही का मंजर और गहरा गया। विमान में सवार 190 लोगों में से 18 की मौत हो चुकी है। जबकि कई लोग घायल हो गए है। कोझीकोड एयरपोर्ट को पहले से भी खतरनाक माना जाता है। क्योंकि ये पहाड़ों पर बना हुआ है। यहां का रनवे (Runway) काफी छोटा है। इतना ही नहीं इसके सिरे ढलान पर हैं। जिसके चलते ये और भी जानलेवा हो जाता है। बीते 12 साल में यहां करीब 5 हादसे हुए हैं।

इन हादसों से दहला था दिल
1.4 अगस्त 2017 को स्पाइसजेट की लैंडिंग के दौरान ये रनवे पर फिसल गया था। वक्त रहते इस पर नियंत्रण न किए जाने पर बड़ा हादसा हो सकता था।

2.25 अप्रैल 2017 को टेकऑफ के दौरान एयर इंडिया का इंजन फेल हो गया था। साथ ही एक टायर अचानक फट गया था। जिससे प्लेन डिसबैलेंस हो गया था। आनन-फानन में विमान को टेक ऑफ करने से रोकना पड़ा था।

3.9 जुलाई 2012 को एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग रनवे पर फिसल गया। प्लेन के लैंडिंग गियर रनवे पर लगी लाइटों से टकरा गए। सभी यात्री सुरक्षित थे।

4.7 नवंबर 2008 को जेद्दाह से लौट रहे एयर इंडिया के प्लेन का एक विंग लैंडिंग के दौरान टूट गया था। जिससे रनवे को भारी नुकसान हुआ था। हालांकि उस दौरान यात्री बच गए थे।

5.7 अगस्त 2020 यानी कल दुबई से लौट रहे एयर इंडिया के प्लेन की लैंडिंग के दौरान बड़ा हादसा हो गया। रनवे पर स्लिप होने के चलते ये दुर्घटना हुई। बारिश और खराब मौसम को इसकी एक वजह मानी जा रही है।

2019 में ही डीजीसीए ने दी थी खतरे की चेतावनी
डायरेक्टोरेट ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने जुलाई 2019 में ही कोझीकोड एयरपोर्ट को खतरनाक बताया था। ऑडिट के दौरान डीजीसीए ने कहा था कि रनवे पर बहुत ज्यादा रबर डिपॉजिट है। जिसकी वजह से फ्रिक्शन कम हो जाता है। ऐसे में भारी बारिश होने पर यहां अनसेफ लैंडिंग का खतरा बना रहता है।

क्यों टेबल टॉप एयरपोर्ट होते हैं खतरनाक
केरल का कोझीकोड एक टेबल टॉप एयरपोर्ट है। इसका रनवे सबसे छोटा है। टेबल टॉप एक ऐसा एयरपोर्ट होता है जो पहाड़ी इलाके में बना होता है। यहां रनवे का एक या दोनों सिरे ढलान पर होते हैं। ऐसे एयरपोर्ट पर खराब मौसम के दौरान हादसे का खतरा रहता है। इन एयरपोर्ट के रनवे पर पानी के जमा होने और पहले लैंड हो चुके विमानों के टायर के रबर डिपॉजिट्स की वजह से प्लेन के रनवे से फिसलने का डर रहता है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned