scriptबिना आधार कार्ड नहीं खरीद सकेंगे संपत्ति, सरकार जल्द ला रही नियम | Without a Aadhaar card, you will not be able to buy property | Patrika News

बिना आधार कार्ड नहीं खरीद सकेंगे संपत्ति, सरकार जल्द ला रही नियम

Published: Aug 02, 2017 01:06:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बेनामी संपत्ति पर लगामा लगाने के लिए अब बैंक खातों, पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के बाद ही लोग संपत्ति को खरीद और बेच सकेंगे।

Aadhaar card

Aadhaar card

नई दिल्ली। केंद्र सरकार बेनामी संपत्ति पर लगामा लगाने के लिए एक नया नियम लाने जा रही है। इस नियम के तहत अब बैंक खातों, पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के बाद ही लोग संपत्ति को खरीद और बेच सकेंगे। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बेनामी संपत्ति पर लगाम लगाने के लिए सरकार संपत्ति कानून 1908 के सेक्शन 32 और 32ए में संशोधन करने जा रही है। 


आधार के लिए संसद की स्थाई समिति ने की थी सिफारिस
संसद की स्थाई समिति ने संपत्ति खरीदने में आधार की अनिवर्यता की सिफारिश की थी, जिसके बाद मंत्रियों की समिति का गठन किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रियों की समिति ने भी इस पर मुहर लगा दी थी। मंत्रियों के बाद अब कानून मंत्रालय ने इस नियम को पास कर दिया है। जल्द ही यह मसौदा कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।


अब नहीं हो पाएगी संपत्ति की अदला-बदली
वहीं इस नियम के आने से संपत्ति की खरीद-फरोख्त को छिपाना मुश्किल होगा। जैसे ही कोई व्यक्ति अपनी जमीन दूसरे के नाम करेगा वैसे ही आधार के माध्यम से पता चल जाएगा। वहीं अगर किसी की जमीन पर कोई दूसरा कब्जा कर लेता है तो जांच एजेंसियां आधार की मदद से मामला सुलझा सकेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो