scriptOMG: महिला की 6 महीने में ही हुई डिलीवरी, एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म | women gave birth to four children in patna | Patrika News

OMG: महिला की 6 महीने में ही हुई डिलीवरी, एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म

Published: Dec 27, 2017 01:34:40 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

प्रीमच्योर होने के कारण इन्हें फिलहाल ‘चाइल्ड केयर यूनिट’ में रखा गया है।

birth
पटना। बिहार की राजधानी पटना स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया है। नवजात बच्चों में तीन लड़की और एक लड़का है। प्रीमच्योर होने के कारण इन्हें फिलहाल ‘चाइल्ड केयर यूनिट’ में रखा गया है।
एम्स की महिला चिकित्सक और प्रसूति विभागाध्यक्ष डॉ. मुक्ता अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि अरवल के बम्बुई गांव के रहने वाले मुन्ना साव की पत्नी अनिता देवी पेट में दर्द होने के बाद उनके पास तीन हफ्ते पहले इलाज के लिए आईं थी।
दो साल के बच्चे का हनुमाजी से है खास रिश्ता, नज़ारा देख हैरान रह जाते हैं लोग

उन्होंने बताया कि मंगलवार को अनिता को साढ़े छह महीने में ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। मंगलवार को हुए ऑपरेशन के बाद उन्होंने तीन बच्चियों और एक बच्चे को जन्म दिया।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एक बच्चे का वजन 850 ग्राम से अधिक है जबकि अन्य का वजन उससे कम है। बच्चे बिल्कुल स्वस्थ हैं लेकिन प्रीमच्योर होने के कारण बच्चों का सही ढंग से विकास नहीं हो पाया है।
उन्होंने बताया कि फिलहाल सभी नवजातों को चाइल्ड केयर यूनिट में रखा गया है। कहा जा रहा है कि एम्स में इस तरह के बच्चों को रखने की व्यवस्था है जिसकी वजह से वे अभी खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।
दवाइयों का खर्च उठाने में परिवार सक्षम नहीं
मुन्ना की शादी चार साल पहले अनीता के साथ हुआ था। दवाइयों के खर्च को लेकर मुन्ना साव के परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुन्ना के परिजनों का कहना है कि कई दवाइयां ऐसी भी हैं, जो काफी महंगी हैं, जिसका खर्च उनके लिए आसान नहीं है। महिला चिकित्सक डॉ. अग्रवाल भी ऐसे मरीजों के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के आगे आने की अपील की है। बहरहाल, एक साथ चार बच्चों के जन्म की खबर से अस्पताल में लोगों का तांता लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो