World Beard day: अगर आप भी दाढ़ी में दिखना चाहते हैं कूल, तो अपनाएं ये तरीके

  • World Beard day: अपनी दाढ़ी का इस तरह रखें ख्याल
  • लोगों में आज कल दाढ़ी रखने का प्रचलन काफी बढ़ा है

नई दिल्ली। शिक्षक दिवस के साथ-साथ आज वर्ल्ड बीयर्ड डे ( World Beard Day ) भी है। दरअसल, हरा साल सितंबर के पहले हफ्ते में जो भी शनिवार पड़ता है, उस दिन वर्ल्ड बीयर्ड डे मनाया जाता है। इसका मकसद है दाढ़ी वाले लुक को दुनियाभर में बढ़ावा देना। हालांकि, पिछले कुछ सालों से देश और दुनिया में दाढ़ी रखने का प्रचलन काफी बढ़ गया है। ऐसा माना जाता है कि दाढ़ी लुक में पुरुष काफी हैंडसम दिखते हैं। आजकल लोग काफी स्टाइलिश बीयर्ड रखने लगे हैं, जिसमें वह काफी कूल भी दिखते हैं। वर्ल्ड बीयर्ड के मौके पर हम आपको बता दें कि आखिर कैसे दाढ़ी में आप हैंडसम दिखेंगे और अपनी दाढ़ी की देखभाल कैसे करें।

ऐसे करें अपनी दाढ़ी की देखभाल

आजकल ज्यादातर लोग दाढ़ी रखने लगे हैं, चाहे वह युथ हों या फिर ओल्ड मैन। बहुत से लोग दाढ़ी (World Beard day) तो रख लेतें हैं, लेकिन उन्हें यह मालूम नहीं होता कि उसकी देखभाल कैसे करें। साथ ही किसी दाढ़ी में हैंडसम दिखेंगे। अच्छी दाढ़ी के लिए जरूरी है कि दो हफ्ते में एक बार उसे ट्रिम जरूर करें। साथ ही तीन से चार दिनों में गालों और जॉ लाइन को जरूर साफ करें। दाढ़ी साफ करने के लिए आप बीयर्ड शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी दाढ़ी में बीयर्ड ऑयल लगाएं, इसे दाढ़ी अच्छी दिखेगी, उसमें चिकनाई और नमी भी बनी रहेगी। एक बात का जरूर ध्यान रखें, समय-समय पर दाढ़ी को साफ करना और उसमें तेल लगाना जरूरी है। नहीं तो आपकी दाढ़ी काफी कड़ी हो जाएगी और दाढ़ी के बाल इधर-उधर भागने लगते हैं। जिससे लुक भी खराब हो जाता है।

बरतें यह सावधानी

शुरुआत में दाढ़ी बढ़ाने में काफी कठिनाई होती है, क्योंकि दाढ़ी (World Beard day) बढ़ते ही चेहरे पर खुजली होने लगती है। तकरीबन एक महीने तक आपको परेशानी हो सकती है, उस वक्त धैर्य रखें। एक महीने का समय जैसे ही बीतेगा, आपको धीरे-धीरे आदत पड़ने लगेगी। इस बीच बीयर्ड को शेप देते रहें औऱ ट्रिमिंग करते रहे हैं। इससे फायदा ये होगा कि दाढ़ी भी तेजी से बढ़ेगी और बीयर्ड एक शेप में आने लगेगा। कई लोगों कि यह शिकायत होती है कि उनकी दाढ़ी सीधी नहीं होती। इसलिए, पहले साइड दाढ़ी को सीधा करना शुरू करें या फिर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर दाढ़ी को सीधा कर सकते हैं। परिणाम ये होगा कि आपकी दाढ़ी धीरे-धीरे सही शेप में आ जाएगा और कुछ समय बाद दाढ़ी असली रूप में आ जाएगा। कुछ एक्सपर्स का कहना है कि दाढ़ी बढ़ाने के लिए कभी बीयर्ड ग्रोथ ट्रीटमेंट न कराएं।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned