scriptविश्व कैंसर दिवस पर दार्जिलिंग में रैली, ‘आई एम एंड आई विल’ थीम से लोगों को कराया रूबरू | world cancer day rally in darjeeling for awareness | Patrika News

विश्व कैंसर दिवस पर दार्जिलिंग में रैली, ‘आई एम एंड आई विल’ थीम से लोगों को कराया रूबरू

Published: Feb 04, 2019 05:05:59 pm

Submitted by:

Shweta Singh

ये रैली एक फाउंडेशन और निजी कैंसर चिकित्सा सेवा संस्थान के संयुक्त प्रयासों से निकाली गई।

world cancer day rally in darjeeling for awareness

विश्व कैंसर दिवस पर दार्जिलिंग में रैली, ‘आई एम एंड आई विल’ थीम से लोगों को कराया रूबरू

दार्जिलिंग। कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लोगों को इस बारे में शिक्षित करने और इस रोग के खिलाफ कदम उठाने के लिए सोमवार सुबह सिलीगुड़ी में रैली निकाली गई। ये रैली एक फाउंडेशन और निजी कैंसर चिकित्सा सेवा संस्थान के संयुक्त प्रयासों से निकाली गई।

कैंसर दिवस की थीम ‘आई एम एंड आई विल’

आपको बता दें कि रैली में शामिल हुए लोग बैनर, पोस्टर, और पर्चे बांट कर आम लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया। इस साल कैंसर दिवस की थीम ‘आई एम एंड आई विल’ रखी गई थी। इसका उद्देश्य कैंसर से जूझ रहे रोगियों के उत्साह को बढ़ाना था। इस थीम का मतलब यह है कि रोगी अपनी प्रबल इच्छाशक्ति की मदद से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी हरा सकता है।

लोगों में फैलाई जागरूकता

रैली में शामिल हुए लोगों ने आम लोगों से इस बात का भी अनुरोध किया कि सही जीवनशैली, खान-पान का सही तरीका अपनाकर इस रोग से बच सकते है। कार्यकर्ताओं ने धूम्रपान, शराब और तंबाकू आदि नशे की लत के चलते के अलावा गलत लाइफस्टाइल और खानपीने की आदत से फैल रहे कैंसर के बारे में भी लोगों को बताया। आपको बता दें कि भारत में कैंसर सबसे तेजी से बढ़ने वाला रोग है।

तब पहली बार मनाया गया था कैंसर दिवस

गौरतलब है कि 1933 में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया था। अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में ये दिन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाकर दुनिया भर में सरकारों और जनता को समझाने के लिए समर्पित किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो