scriptबिहार में मिलेगा दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल, 50 पैसे में एक लीटर पीने का पानी | world cheapest drinking water get in bihar | Patrika News

बिहार में मिलेगा दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल, 50 पैसे में एक लीटर पीने का पानी

Published: Jul 15, 2018 12:41:36 pm

Submitted by:

Shivani Singh

बिहार में एक ऐसी परियोजना की शुरूआत की गई है, जिसके तहत यहां दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल मिलेगा।

drinking water

बिहार में मिलेगा दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल, 50 पैसे में एक लीटर पीने का पानी

नई दिल्ली। बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी ख़बर है। अब बिहार में दुनिया का सबसे सस्ता पीने का पानी मिलेगा। दरअसल, यहां एक ऐसी पेयजल परियोजना लगाई गई है, जिसके तहत 50 पैसे में एक लीटर पीने का पानी मुहैया कराने की योजना है। बता दें कि सुलभ इंटरनेशनल ने दरभंग में शनिवार में ‘सुलभ जल’ नाम की इस परियोजना का शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें

अमस: ट्रेन में दो महिलाओं के साथ बलात्कार के मामले में दो गिरफ्तार

50 पैसे में एक लीटर पीने का पानी

इस परियोजना में तालाब के गंदे पानी को स्वच्छ पेयजल में बदला जाएगा। बिहार की एक सामाजिक संगठन ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘एक दशकों पहले सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से बिहार में ही सुलभ शौचालय की संकल्पना की नींव पड़ी थी, जिसका प्रसार देशभर में हुआ। शनिवार को इस परियोजना की नींव रखी गई। इस परियोजना के तहत दुनिया में सबसे सस्ता पीने का पानी महज 50 पैसे में एक लीटर मुहैया करवाया जाएगा।’

नदी या तालाब जैसे जलाशयों जल मुहैया करवाया जाएगा

संगठन ने कहा आगे कहा कि सुलभ जल शुद्धिकरण के कई चरणों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। इस परियोजना में नदी या तालाब जैसे जलाशयों से स्वच्छ व सुरक्षित जल मुहैया करवाया जाएगा। वहीं, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने दरभंगा नगर निगम परिसर स्थित हरिबोल तालाब में परिजयोजना की नींव रखी।

दिसंबर तक यह चालू हो जाएगी परियोजना

इस दौरान पाठक ने कहा कि परियोजना जल्द शुरू की जाएगी। दिसंबर तक यह चालू हो जाएगी। इस परियोजना पर करीब 20 लाख रुपए की लागत आएगी और इसमें 8,000 लीटर पेयजल रोजाना निकाला जाएगा जिसकी लागत नाममात्र होगी।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार जांच पर जीद के समर्थन में उतरे यूएन महासचिव गुटेरेस

पश्मिच बंगाल में चल रही है ऐसी परियोजना

उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग और एनजीओ इसका रख रखाव कार्य संभालेंगे। समुदाय की सक्रिय भागीदारी से यह परियोजना चलेगी। इसमें रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। प्रायोगिक परियोजना पश्चिम बंगाल के 24 परगना, मुर्शिदाबाद और नादिया जिलों में सुलभ और एक फ्रांसीसी संगठन के साथ शुरू की गई थी जो सफल रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो