scriptदुनिया का सबसे पुराना विमान वाहक पोत सेवानिवृत्त होगा | World's oldest aircraft carrier INS Viraat set to retire | Patrika News

दुनिया का सबसे पुराना विमान वाहक पोत सेवानिवृत्त होगा

Published: Oct 23, 2016 10:29:00 pm

भारतीय नौसेना में 1987 में शामिल किए गया आईएनएस विराट सेंटौर श्रेणी का विमान वाहक पोत है

INS Viraat

INS Viraat

कोच्चि। दुनिया का सबसे पुराने विमान वाहक पोत और ब्रिटेन निर्मित भारतीय नौसेना के अंतिम पोत ने रविवार को अपनी अंतिम यात्रा शुरू की और उसे मुंबई ले जाया जा रहा है, जहां उसे सेवामुक्त कर दिया जाएगा। नौसेना में पांच दशकों की शानदार सेवा के बाद इस पोत को कोच्चि में रविवार को शानदार विदाई दी गई। इसे तीन रस्सों के सहारे खींचकर मुंबई ले जाया जा रहा है, और इसे सेवामुक्त किया जाएगा।

नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, आईएनएस विराट का कोच्चि और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) के साथ एक विशेष भावनात्मक जुड़ाव है, क्योंकि जब भी इसमें मरम्मत की जरूरत हुई, हर बार उसे यहीं पर दुरुस्त किया गया।

भारतीय नौसेना में 1987 में शामिल किए गया आईएनएस विराट सेंटौर श्रेणी का विमान वाहक पोत है, जो आईएनएस विक्रमादित्य के 2013 में नौसेना में शामिल किए जाने से पहले भारत का ध्वजवाहक था। विराट को 1959 में निर्मित कर रॉयल नेवी के एचएमएस हर्मेस के रूप में सेवा में शामिल किया गया था और 1987 में इसे भारत स्थानांतरित कर दिया गया था।

कुल मिलाकर यह पोत 55 वर्षों तक सेवा में रहा है, जिसमें रॉयल नेवी में 27 साल की सेवा शामिल है। इसे सेवामुक्त किए जाने के बाद आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपा जाना है, और इसे एक संग्रहालय में तब्दील किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो