script

दुनिया में नए साल के दिन भारत में सर्वाधिक शिशुओं का जन्म, फिजी में पहली डिलीवरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2020 03:31:03 pm

(Happy New Year latest News) दूसरे पायदान पर चीन और चौथे पर पाकिस्तान।
यूनिसेफ (UNICEF) ने जताई थी सर्वाधिक शिशुओं के जन्म की संभावना।
पिछले साल पैदा होने वाले एक तिहाई बच्चे पहले ही दिन चल बसे थे।

नवजात को संक्रमण से बचाएं, छूने से पहले धोएं हाथ, संक्रमित गर्भनाल से नवजात को गंवानी पड़ सकती है जान

नवजात को संक्रमण से बचाएं, छूने से पहले धोएं हाथ, संक्रमित गर्भनाल से नवजात को गंवानी पड़ सकती है जान

नई दिल्ली। वर्ष 2020 की शुरुआत के पहले दिन यानी 1 जनवरी को नव वर्ष पर भारत में 67,385 शिशुओं का जन्म हुआ। यह आंकड़े दुनिया के किसी भी मुल्क से ज्यादा हैं। भारत के बाद दूसरे पायदान पर चीन का नंबर आता है जहां 46,299, तीसरे पर नाइजीरिया (26,039), चौथे पर पाकिस्तान (16,787), पांचवें पर पाकिस्तान (13,020) और छठे पर अमरीका (10,452) का नाम रहा।
बड़ी खबरः लोगों के पुण्य कमाने की वजह से दुनिया के चंद देशों में हिंदुस्तान शामिल, केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी खुशखबरी

यूनिसेफ (UNICEF) ने इस संबंध में बुधवार को संभावना जताई थी कि नए साल (Happy New Year latest News) पर दुनिया भर में पैदा होने वाले अनुमानित 392,078 शिशुओं में से 17 फीसदी भारत में जन्म लेंगे।
फिजी में जन्मा पहला शिशु

यूनिसेफ ने कहा था कि प्रशांत क्षेत्र में मौजूद फिजी में संभवता 2020 का पहला शिशु जन्म लेगा, जबकि अमरीका में आखिरी। हर साल जनवरी में यूनिसेफ नव वर्ष में जन्म लेने वाले शिशुओं का उत्सव मनाता है। यूनिसेफ ने फिजी में जन्म लेने वाले शिशु की तस्वीर भी जारी की है।
https://twitter.com/hashtag/EveryChildALIVE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बुधवार को नव वर्ष के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी तमाम शिशुओं का जन्म हुआ। इस संबंध में कुछ चिकित्सकों ने कहा कि कई महिलाएं पहली जनवरी को ही डिलीवरी कराने के लिए सीजेरियन कराने को भी तैयार थीं।
NEWS: दिल्ली में पड़ रही रिकॉर्ड ब्रेकिंग ठंड को लेकर सबसे बड़ा खुलासा, अभी खत्म नहीं होगी परेशानी

हालांकि यूनिसेफ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक 2018 में दुनिया भर में जन्म लेने वाले लाखों शिशुओं में 25 लाख अपने जन्म के पहले महीने में गुजर गए, जबकि एक तिहाई अपने पहले ही दिन चल बसे।
इनमें से ज्यादातर की मौत समयपूर्व जन्म, प्रसव के दौरान हुई परेशानी और सेप्सिस जैसे संक्रमण से हुई, जिनका बचाव किया जा सकता था। इसके अलावा प्रति वर्ष 25 लाख से ज्यादा बच्चों की मौत हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो